Wednesday, July 15, 2020
Home Education 12वीं के बाद क्या करना होगा आपके लिए ज्यादा फायदेमंद? जानिए...

12वीं के बाद क्या करना होगा आपके लिए ज्यादा फायदेमंद? जानिए…

आज के दौर में हम सब लोग भविष्य को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं। खासकर की 12वीं के बाद Student ज्यादा कंफ्यूज रहते हैं कि हमे बेहतर career बनाने के लिए 12th के बाद क्या करें । और उनका एक अच्छा भविष्य मिल सके। इसलिए कुछ सही study option को चुनना बहुत जरुरी है। हम school तो बहुत आसानी से clear कर लेते है पर उसके बाद हमे समझ नही आता है , की हम 12th के बाद क्या पढाई करे अर्थात कौन सी field हमारे लिये सही सही रहेगी। तो इस article के जरिये हम आपको यह समझाने की कोशिश करेंगे की आप 12th के बाद क्या करें जिससे अपने भविष्य को उज्जवल बना सकें। तो आइये जानते हैं…

12th मे कुछ नियमित subject

1-science
2-commerce
3-art
अतः इस प्रकार maths ओर biology यह optional subject मे आते है।

12th के बाद क्या करें?

12th Science के बाद क्या करे, 12th Commerce के बाद क्या करे, और 12th Arts के बाद क्या करे। जिससे आपके भविष्य को सही दिशा मिल सके। चलिए तो शुरू करते है और एक-एक करके आपको सभी विषयों की जानकारी देते है

12th science के students क्या करे?

यंहा पर हम यह जान ले की जो साइंस subject है वह commerce और arts दोनो से थोरा कठिन( difficult) subject है। इसी कारण जो science के students है वह किसी भी fields मे जा सकते है। (अर्थात कहने का तत्परय यह है की science के students, commerce और Arts दोनों मे भी जा सकते है।

यह भी जानें:

इसी प्रकार science subejct 3 प्रकार से किया जता है

Physics, Chemistry, Math (PCM)
Physics, Chemistry, Biology (PCB)
General Group Physics, Chemistry, Math, Biology (PCMB)
PCM वाले student के लिये कुछ बेहतर study field

polytechnic

12th या फिर 10th के बाद plytechnic एक बेस्ट आप्शन हो सकता है आपके लिए. तो चलिए जानते हैं plytechnic से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें. plytechnic stream category का diploma है। इसके 2 groups होते है

  • A group
  • K group

A group– A group के अन्तर्गत 10th के student भी form भर कर addmission पा सकते है और 12th के students भी admission पा सकते है।
K group– इस group के अन्तर्गत सिर्फ और सिर्फ 12th के students ही addmission पा सकते है।

polytechnic trades-:

  • Diploma in Computer Science and Engineering
  • Diploma in Civil Engineering
  • Diploma in Automobile Engineering
  • Diploma in Electronics and Communication
  • Diploma in Electrical Engineering
  • Diploma in Fashion Engineering
  • Diploma in Mechanical Engineering
  • Diploma in Chemical Engineering
  • diploma in architecture enginnering

नैनो-टेक्नोलॉजी का कोर्स

12th के बाद नैनो-टेक्नोलॉजी का भविष्य बहुत ब्राइट है. इस वजह से 12वीं के बाद आप नैनो टेक्‍नोलॉजी में बीएससी या बीटेक और उसके बाद इसी सब्‍जेक्‍ट में M.Sc या M.Tech करके इस फील्ड में अपना शानदार कॅरियर बना सकते हैं। नैनो टेक्नोलॉजी अणुओं व परमाणुओं की इंजीनियरिंग है, जो भौतिकी, रसायन, बायो इन्फॉर्मेटिक्स व बायो टेक्नोलॉजी जैसे विषयों को आपस में जोड़ती है।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग

कहा जाता है आज का युग कंप्यूटर युग है अगर आप साइंस फील्‍ड से हैं, और आपको कंप्यूटर क्षेत्र में रूचि हैं तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. शॉर्ट-टर्म कोर्स कम पैसे में आप अपने कैरियर को बेहतर बना सकते हैं.

12th Commerce के बाद क्या करें

Commerce के छात्रों के लिए 12वीं के बाद सबसे बेहतर विकल्प क्या हो सकता है आइये जानते हैं…

1. B.com ( Bachelor of Commerce)

कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा विकल्प B.com होता है. यह तीन साल की एक अंडरग्रेजुएट डिग्री होती है. B.com में बिजनेस से जुड़ी शुरआती मुद्दों पर ध्यान दिया जाता है. आप B.com के बाद पोस्ट ग्रेजुएट करके और बड़े स्तर की जॉब pa सकते हैं. इससे आपकी वैल्यू और भी बढ़ जाएगी. जो आगे चलकर और भी उमीदे बढ़ जाएँगी.

2.BHM (Bachelor in Hotel Management)

BHM 4 साल का एक होटल मैनेजमेंट कोर्स है.अगर आप होटल मैनेजमेंट में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो यह कोर्स आपके लिए सबसे बेस्ट चोइस हो सकता है.

3. CA (Chartered Accountancy)

यह हर कॉमर्स स्टूडेंट का सपना होता है . यह कॉमर्स स्टूडेंट के लिए सबसे लोकप्रिय कोर्स है. लोग CA बनने की तैयारी अपनी ग्रेजुएशन ख़त्म होते ही शुरू कर देते हैं. जिससे उनके पास बहुत कम समय होता है. और उनको यह कम्पटीशन निकाल पाना आसान नहीं होता है. इसलिए छात्रों को CA की तैयारी 12th क्लास के बाद शुरू कर देनी चाहिए.

12th Arts के बाद क्या करे

अगर आप अपने career को आर्ट्स मे आगे बढ़ाना चाहते है और एक बेहतर भविष्य बनाना चाहते है तो आपके लिये कुछ बेहतर studies कोर्स है जिसे करने के बाद आप बड़ी आसानी से कोई job पा सकते हैं.

B.A.LLB

यह एक तीन साल की स्नातक डिग्री होती है. यह कोर्स रचनात्मक तरीके से गंभीर रूप से सोचने और कानूनी मुद्दों से निपटने के लिए नवीन विचारों के साथ आने सक्षम बनाता है.यह कोर्स करने के बाद भविष्य में छात्रों को किसी भी तरह की कोई कानूनी समस्या से निपटने में मदद मिलेगी.

BA आर्ट

BA आर्ट्स एक स्नातक का विषय है जो 3 से 4 साल का कोर्स होता है . इसमें कई subject होते हैं . जैसे-अंग्रेजी, सामाजिक तथा इतिहास इत्यादि. यह औरों की अपेक्षा आसान कोर्स माना जाता है. इसमें असफल होने की संभावना बहुत कम होती है.

बैचलर इन जर्नलिज्म

पत्रकारिता में कैरियर बनाना सपने से कम नहीं है यह कोर्स 12वीं के बाद आप आप डिप्लोमा या डिग्री कोर्स कर सकते हैं. यह कोर्स चाहे तो ग्रेजुएशन के बाद करे जिससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा.

Tips: आप चाहे जो कोर्स करे कोई ख़राब नहीं होता है आप अपने मेहनत कठिन परिश्रम से किसी भी क्षेत्र में एक अच्छा कैरियर बना सकते है . तो आप कोई भी कोर्स करे तो पहले जान लें की किसी मेरी रूचि है मैं किस क्षेत्र में जाना चाहता हूँ.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

मास्क लगाने वाले जरुर जान लें ये बातें वरना हो सकती है बड़ी चूक

कोरोना के चलते हमारी govt. ने यह आदेश जारी किया है कि घरों मे रहे।और social distancing maintain करके चले। किसी से हाथ ना...

web developer learn 5 language in 2020 in hindi

क्या आप web developer बनना चाहते हैं? और आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि web developer बनने के लिए कौन-कौन सी प्रोग्रामिंग...

GST क्या है ? जाने क्या हैं इसके फायदे?

दोस्तों आप लोग सुने ही होंगे GST के बारे में अगर नहीं सुने है तो मैं आप लोगो के बीच में इस आर्टिकल के...

Skin की रोनक और रंगत बनाये रखने के लिये कुछ विशेष बातों का रखे ध्यान

आज कल के समय मे पर्यावरण मे इतना प्रदूषण हो गया है और लोगो के पास कम समय की कमी होने के करण वह...

Recent Comments