Wednesday, July 15, 2020
Home Health Hair growth बढने के लिए ये 5 बातें जानना बेहद जरुरी

Hair growth बढने के लिए ये 5 बातें जानना बेहद जरुरी

आज कल हर व्यक्ति चाहता है की उसके hair अच्छे हो और काले घने बाल हो और लड़कियां तो खास तौर पर यह चाहती है की उनके बाल लम्बे हो मजबूत हो और काले हो। परंतु आज कल इतना प्रदूषण बढ़ने के और लोगों के पास कम वक़्त होने की वजह से अपने hair की देख भाल नही कर पाते । जिससे उन्हें बालों से जुड़ी कई समस्यों से जूझना पड़ता है.

इसी प्रकार वे अपने hair growth को बढाने के चक्कर मे काफी बार अपने shampoo और oil बहुत जल्द ही change कर लेते है अर्थात कभी-कभी तो दूसरो की बातो मे आ कर ऐसे product इस्तेमाल कर लेते है जो केमिकल से भरे होते है जिससे उनके hair damge हो जाते है या फिर झड़ने लगते है तथा hair growth भी रुक जाती है। और यह एक चिंता का विषय बन जाता है। और वो तनाव में आ जाते हैं.

सही जानकारी के अभाव में बाल बढ़ाने के कुछ उपायों को अपनाने की वजह से बालों को लाभ के बजाय नुकसान हो सकता है। इन्ही सब स्थितियों को देखते हुए हम अपने article के जरिये अपको अपने बालों की देख-भाल किस प्रकार करनी है और hair की growth किस प्रकार बढानी है यह समझाने की कोशिश करेंगे।

Hair growth कैसे बढाये यह जानने से पहले यह जानना बहुत जरुरी है की बाल झड़ने या कमज़ोर होने के कारण क्या क्या है। तो आइये जानते हैं बालों से जुड़ी कुछ समस्या…

रोज बालो को shampoo करना –

अगर आप रोज अपने बालो को shampoo करते है तो आपके hair damage हो जायेंगे तथा उसकी growth नही होगी।

Healthy food का सेवन ना करना-

अगर आप healthy food नही खाते है तो आपके हेयर को अच्छे पोषक तत्व नही मिलते है जिससे आपके hair की growth ना के बराबर होती है।

नींद पूरी ना लेना-

नींद पूरी ना लेने से जो हमारी boady होती है वो पूरी तरह से rest नही कर पाती है ।जिससे boady मे growth harmons नही बन पाते है। जिससे बाल झड़ने की समस्या होने लगती है तथा बालो की growth रुक जती है।

हस्तमैथुन ज्यादा करने से –

हस्तमैथुन ज्यादा करने से वैसे तो बहुत नुक्सान होता है परंतु बालो पर भी इसका बहुत असर होता है हस्तमैथुन ज्यादा करने से boady मे बराबर hormons changes आते है जिससे हमारे बाल बहुत तेजी से झड़ने लगते है तथा बालो की growth ना के बराबर होती है।

Hair growth को बढाने के लिये कुछ विशेष बाते-

  • hair growth बढाने के लिये सबसे जरुरी होता है उसकी केयर करना होता जिससे हेयर की growth अपने आप अच्छी तरह से बढने लगेगी।
  • सबसे पहले आप अगर रोज अपने बालो को shampoo करते है तो यह चोर कर सिर्फ हफ्ते मे सिर्फ 2 से 3 बार ही shampoo करे।
  • जो भी आप oil use करते है उससे जब भी नहाए उससे 2 से 3 घन्टे पहले लगा ले।।जिस दिन shampoo करना हो ।और अगर आप रात भर लागाते है तो और भी अच्छा होगा बलो के लिये।
    oil लगा कर कम से कम 20 से 30 min तक मासज करे जिससे अपके जड़ो तक oil लग जाये ।
  • हफ्ते मे कम से कम 1 बार प्याज का रस बालो मे जरुर लगाये क्युकी प्याज़ का रस सल्फ़र से भरपूर होता है, जो ऊत्तकों में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है।जिससे हमारे बलो की growth काफी अच्छी हो जती है।
  • महीने मे कम से कम 1 बार बलो मे अपने egg जरुर लगाये क्युकि egg मे काफी मात्रा मे प्रोटीन पाये जताए है जो बालो के लिये काफी लाभदायक होते है egg को फेट कर बालो मे लगा ले और 30 से 40 min बात shampoo कर ले इससे बालो को प्रोटीन, सल्फ़र, ज़िंक, आयरन, आयोडीन और फ़ॉस्फ़ोरस जैसे पोषक भरपुर मात्रा मे मिल।जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

मास्क लगाने वाले जरुर जान लें ये बातें वरना हो सकती है बड़ी चूक

कोरोना के चलते हमारी govt. ने यह आदेश जारी किया है कि घरों मे रहे।और social distancing maintain करके चले। किसी से हाथ ना...

web developer learn 5 language in 2020 in hindi

क्या आप web developer बनना चाहते हैं? और आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि web developer बनने के लिए कौन-कौन सी प्रोग्रामिंग...

GST क्या है ? जाने क्या हैं इसके फायदे?

दोस्तों आप लोग सुने ही होंगे GST के बारे में अगर नहीं सुने है तो मैं आप लोगो के बीच में इस आर्टिकल के...

Skin की रोनक और रंगत बनाये रखने के लिये कुछ विशेष बातों का रखे ध्यान

आज कल के समय मे पर्यावरण मे इतना प्रदूषण हो गया है और लोगो के पास कम समय की कमी होने के करण वह...

Recent Comments