Wednesday, July 15, 2020
Home Computer Computer की जरुरी बेसिक Knowledge : Fblogging

Computer की जरुरी बेसिक Knowledge : Fblogging

आज के समय में अधिकांश लोग किसी न किसी रूप में Computer का उपयोग कर रहे हैं। आप पीसी या लैपटॉप का उपयोग नहीं कर रहे होंगे, लेकिन आप माइक्रोवेव या वॉशिंग मशीन या कम से कम मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे होंगे, जो सभी प्रकार के कंप्यूटर हैं। इसलिए कंप्यूटर का कुछ बुनियादी ज्ञान हर किसी के लिए सीखने लायक होगा और यदि आपके पास कम से कम बुनियादी ज्ञान है तो दुकानदार या एजेंट ऐसे उपकरणों को खरीदते समय आपको बेवकूफ नहीं बना पाएंगे।

Configuration-

उपकरणों को इसकी तकनीकी विशेषताओं या विशेषताओं से जाना जाता है। जब आप अपने घर के लिए कंप्यूटर खरीदने के लिए एक दुकान पर जाते हैं, तो दुकानदार अपने अलग-अलग हिस्सों की क्षमता के संदर्भ में किसी विशेष कंप्यूटर की विशेषताओं की एक सूची के साथ आएगा। इन मापदंडों के परिवर्तन के साथ मूल्य व्यापक रूप से भिन्न होता है। आप भ्रमित हो सकते हैं और व्यावहारिक रूप से अपनी आवश्यकता के लिए सही मशीन का चयन करने में असमर्थ होंगे जो आपके पैसे का मूल्य होगा, यदि आपके पास विभिन्न भागों, इसकी उपयोगिता और समग्र प्रदर्शन पर इसके प्रभाव के बारे में मूल विचार नहीं है। तो आइए हम आपके कंप्यूटर के बारे में कुछ बुनियादी ज्ञान जानने की कोशिश करते हैं।

CPU

यह कंप्यूटर का मस्तिष्क है। सीपीयू की गति को मेगाहर्ट्ज़ (मेगाहर्ट्ज) या गीगाहर्ट्ज़ (गीगाहर्ट्ज) के संदर्भ में मापा जाता है। आपके पीसी का प्रदर्शन सीपीयू की गति, मदरबोर्ड और सिस्टम में मेमोरी की मात्रा पर निर्भर करता है। यद्यपि अनुसंधान और वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए बहुत उच्च सीपीयू गहन अनुप्रयोगों का उपयोग किया जाता है, बहुत कम गति सीपीयू आपके ग्राफिक एप्लिकेशन जैसे गेम और टीवी कार्यक्रमों पर प्रदर्शन को कम कर सकता है। अपने सीपीयू के लिए एक प्रतिष्ठित ब्रांड का चयन करना भी महत्वपूर्ण है। वर्तमान में सबसे लोकप्रिय सीपीयू इंटेल आई श्रृंखला है जो मल्टी-कोर सीपीयू हैं और वर्तमान में इंटेल आई 7 (6 कोर) श्रृंखला बाजार में उपलब्ध उच्चतम कॉन्फ़िगरेशन है। हालाँकि होम पीसी के लिए आप i3 सीरीज़ सीपीयू के लिए जा सकते हैं।

यह भी जानें:

मदरबोर्ड –

मदरबोर्ड सर्किट बोर्ड है जो सीपीयू और मेमोरी ब्लॉक सहित सभी घटकों को एक साथ जोड़ता है। एक पीसी का चयन करना बेहतर है जिसमें एक ही निर्माता से सीपीयू और मदरबोर्ड हो। सबसे लोकप्रिय ब्रांड इंटेल है।

Memory –

मेमोरी कंप्यूटर की अगली सबसे महत्वपूर्ण चीज है। प्रत्येक एप्लिकेशन को चलाने के लिए आवश्यक मेमोरी की मात्रा उसके डिज़ाइन पर निर्भर करती है। आम तौर पर ग्राफिक एप्लिकेशन को अधिक मेमोरी की आवश्यकता होती है। यदि कंप्यूटर पाता है कि उपलब्ध मेमोरी किसी विशेष एप्लिकेशन को चलाने के लिए आवश्यकता से कम है, तो हार्ड डिस्क के एक हिस्से का उपयोग मेमोरी के रूप में किया जाता है जो एप्लिकेशन के प्रदर्शन को कम करता है। इसलिए आपके कंप्यूटर के लिए मेमोरी की सूची 4 गीगाबाइट्स (जीबी) पर जाने की सिफारिश की जाती है।

Hard Disc –

यह वह जगह है जहाँ आप अपना सारा डेटा स्टोर करते हैं। इसलिए आपके कंप्यूटर के लिए अधिकतम उपलब्ध क्षमता हार्ड डिस्क का होना उचित है। वर्तमान में अधिकांश आपूर्तिकर्ता अपने कंप्यूटरों को हार्ड डिस्क 360GB या उससे अधिक की पेशकश कर रहे हैं।

की-बोर्ड और माउस –

ये दो इनपुट डिवाइस हैं जिनका आप लगातार उपयोग कर रहे होंगे। इसलिए अच्छी गुणवत्ता वाले यूएसबी कीबोर्ड और माउस की सिफारिश की जाती है। वायरलेस कीबोर्ड और माउस की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अंततः आपको अपने मॉनिटर के सामने बैठना होगा।

मॉनिटर (Monitor)-

घरेलू उपयोग के लिए 15 से 19 इंच टीएफटी मॉनिटर सबसे अच्छा है। हालांकि CRT मॉनिटर कम खर्चीला होगा क्योंकि यह विकिरण के कारण आंखों की समस्या पैदा कर सकता है और इसमें बहुत अधिक स्थान लेता है और TFT मॉनीटर की तुलना में अधिक गर्मी उत्पन्न करता है।

सीडी / डीवीडी ड्राइव –

एक डीवीडी लेखक के लिए सबसे अच्छा विकल्प जो सीडी और डीवीडी दोनों को पढ़ेगा। अन्य विकल्प कॉम्बो ड्राइव है जो सीडी और डीवीडी दोनों को पढ़ता है लेकिन लिखता है (कॉपी) केवल सीडी।

नेटवर्क कार्ड या लैन कार्ड – अब एक दिन में हर कंप्यूटर के लिए एक लैन कार्ड होना चाहिए, भले ही आप इसे घर पर या व्यावसायिक स्थान पर उपयोग करते हों, क्योंकि यदि आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो ब्रॉडबैंड ब्रॉडबैंड से कनेक्ट करने के लिए इसकी आवश्यकता हो सकती है।

ऑपरेटिंग सिस्टम (Oprating system) –

आपका कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना बेकार है। सामान्य उपयोगकर्ता के लिए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की सबसे अच्छी सिफारिश की जाती है। आप विंडोज विस्टा होम संस्करण या विंडोज 7 होम संस्करण के लिए जा सकते हैं। हमेशा मूल डिस्क और लाइसेंस सहित सॉफ़्टवेयर की एक वास्तविक प्रतिलिपि के लिए पूछें।

एंटीवायरस सॉफ्टवेयर –

यह सबसे महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है जिसे आपको अवश्य खरीदना चाहिए। आम तौर पर सभी आपूर्तिकर्ता 1 वर्ष के लिए मुफ्त लाइसेंस के साथ एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर की पूर्व-स्थापित प्रतिलिपि के साथ एक कंप्यूटर प्रदान करते हैं। यदि उनके द्वारा प्रदान नहीं किया गया है, तो उस की एक प्रति खरीदने में संकोच न करें, क्योंकि यह आपके मूल्यवान डेटा की सुरक्षा और आपकी वित्तीय जानकारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है जो  इंटरनेट पर वित्तीय लेनदेन के दौरान संग्रहीत या उपयोग की जाएगी।

ये केवल कुछ बुनियादी ज्ञान हैं जो आपके होम कंप्यूटर को चुनने में आपकी मदद करेंगे। यदि आप चाहें, तो आप ऊपर वर्णित प्रत्येक और हर घटक पर अपने ज्ञान का उन्नयन कर सकते हैं। अब सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न आपके कंप्यूटर को खरीदते समय हो सकता है। मुझे कैसे पता चलेगा कि जो कॉन्फ़िगरेशन वे बता रहे हैं वह वास्तव में मेरे कंप्यूटर में है? खैर यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल है और आपको इसे व्यक्तिगत रूप से जांचना होगा। आपके द्वारा पेश किए गए कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर जाएं और माई कंप्यूटर आइकन पर राइट-क्लिक करें और फिर गुणों का चयन करें। यह आपको दिखाएगा ए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

मास्क लगाने वाले जरुर जान लें ये बातें वरना हो सकती है बड़ी चूक

कोरोना के चलते हमारी govt. ने यह आदेश जारी किया है कि घरों मे रहे।और social distancing maintain करके चले। किसी से हाथ ना...

web developer learn 5 language in 2020 in hindi

क्या आप web developer बनना चाहते हैं? और आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि web developer बनने के लिए कौन-कौन सी प्रोग्रामिंग...

GST क्या है ? जाने क्या हैं इसके फायदे?

दोस्तों आप लोग सुने ही होंगे GST के बारे में अगर नहीं सुने है तो मैं आप लोगो के बीच में इस आर्टिकल के...

Skin की रोनक और रंगत बनाये रखने के लिये कुछ विशेष बातों का रखे ध्यान

आज कल के समय मे पर्यावरण मे इतना प्रदूषण हो गया है और लोगो के पास कम समय की कमी होने के करण वह...

Recent Comments