Home How to make Money Telegram से कैसे कमायें Per Day 500 रूपये

Telegram से कैसे कमायें Per Day 500 रूपये

लोग पैसा कमाने के लिए बहुत सारे रास्ते अपनाते हैं. इनमे से कई लोग online पैसा कमाने के लिए Youtube channel (जो की बहुत popular है), वेबसाइट, ब्लॉग, Digital marketing और बहुत सारे plateform चुनते हैं. और बहुत पैसा कमाते है. आज मैं आप लोगों को बताऊंगा की Telegram से पैसा कैसे कमाए? अगर आप Telegram app use करते हैं और इससे पैसा कमाना चाहते हैं तो ऐसे पहले जानते हैं Telegram के बारे में…
Telegram क्या है?

आप में ऐसे बहुत लोग होंगे जो whatsapp का use किये होंगे या करते होंगे. Telegram भी उसी तरह का एक बहुत popular messaging app है जिसका फीचर whatsapp से भी ज्यादा बेहतर और secure है. अपने दमदार फीचर के बदौलत यह whatsapp को कड़ा टक्कर दे रही है.

Telegram app के कुछ सिक्यूरिटी फीचर whatsapp से ज्यादा secure है इससे लोगों पर ज्यादा असर पड़ा और लोग इससे ज्यादा आकर्षित हुए है. अप्रैल 2020 तक, Telegram में 400 मिलियन मासिक active users हैं। घोषणा में 2020 में समूह वीडियो कॉल को लागू करने का वादा शामिल था। default messagesऔर मीडिया use के दौरान क्लाइंट-सर्वर एन्क्रिप्शन का उपयोग करते हैं।

इसे भी पढ़ें:

Telegram से पैसे कैसे कमायें?

knowledge सिखने के साथ-साथ आप Telegram से पैसे भी पैसे भी कमा सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले channel Create करना होगा और लोगों को इससे जोड़ना होगा . Telegram के channel में 2 लाख लोगों को add कर सकतें हैं. Channel Create करते समय एक ऐसा नाम चुने जिससे जिसका ट्रेंड हो और पोस्ट से related हो.

Channel कैसे create करें

Telegram channel को मुख्य रूप से 2 प्रकार में बांटा गया है .

  • Public channel
  • Private channel

public channel को इन्टरनेट पर search करके कोई भी आसानी से ज्वाइन कर सकता है जबकि private channel generally public के लिए open नहीं होती है इसको इन्टरनेट पर खोज पाना मुश्किल होता है. इसे केवल invite लिंक या फिर admin चाहे तभी ज्वाइन कर सकते हैं. तो मैं आपको suggest करूँगा कि आप public channel बनाए.

सबसे पहले आप Telegram app को अपने मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप पर open करें और dropdown वाले icon पर click करे यहाँ आपको new channel का option दिखेगा उस पर click करके इंटर करे. इसके बाद नीचें दिए गए image की तरह आपको दिखाई देगा.

 

जंहा आपको अपने channel का नाम और description लिखना होगा . और एक dp लगानी होगी. इसके बाद टॉप पर Save का sign दिखेगा उस click करके channel create कर लेना है .
Channel बनाने के बाद जब इससे ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ जाये तो आप इससे बड़े आसानी से पैसा कमा सकते हैं. अगर आपका youtube channel, ब्लॉग, वेबसाइट, और Affiliate Marketing के पोस्ट को यहाँ शेयर करने पर आपके साईट का view बढ़ेगा जिससे आपकी अच्छी-खासी income आने लगेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bollywood के Top 10 अभिनेता, जानिए इनकी कुल संपत्ति

1. शाहरुख खान शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 में हुआ था ।यह एक भारतीय अभिनेता है। यह अक्सर मीडिया की सुर्खियों में बने...

Gstr 4 का एनुअल रिटर्न फाइल कैसे करें, जानिए स्टेप to स्टेप…

नमस्कार दोस्तों fblogging.com में आपका स्वागत है. मैं पिछले कुछ महीनों से tally और GST and tax के बारे में आर्टिकल के माध्यम से...

दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति…..

विश्व की जानी-मानी पत्रिका Forbes हर क्षेत्र के अमीर लोगों की सूची जारी करती है। यह सूची कंपनियों के कारोबार की कमाई के आधार...

Bollywood की 10 सबसे अमीर actress, जो करती सबके दिलो पर राज

आजकल के समय में india की फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड के नाम से जानी जाती है। तथा यह आजकल के youth के दिलो-दिमाग में छाई...