Home Internet Backlink क्या है? यह वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है? जानिए...

Backlink क्या है? यह वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है? जानिए…

अगर आप ब्लॉगर है या किसी तरह की कोई वेबसाइट को Google में Rank कराना चाहते हैं तो आपको Backlink को समझना बेहद जरुरी है. Backlink आपके वेबसाइट की reputation बढ़ाती है और traffic generate करने में मुख्य भूमिका निभाती है. यह पूरे इंटरनेट में विभिन्न स्थानों में दी गई वेबसाइट के लिंक हैं। Backlink मूल्यवान हैं और वास्तव में Online commercial दुनिया में काफी रोल निभाते हैं।

आज की कभी विकसित तकनीकी दुनिया में, एक कंपनी अनिवार्य रूप से एक वैध और स्थिर ऑनलाइन उपस्थिति के बिना मौजूद नहीं है। चाहे आप डिजिटल मार्केटिंग करें, ब्लॉग, वेबसाइट या कोई भी ऑनलाइन काम शुरू करते हैं तो आपको backlink की जानकारी होना आवश्यक है.

आधुनिक उपभोक्ता अविश्वसनीय रूप से world-wide-web पर निर्भर है। सभी प्रकार के सामानों और सेवाओं की पेशकश करने वाले व्यवसायों के लिए ऑनलाइन एक्सपोज़र बढ़ाना अविश्वसनीय रूप से लाभदायक हो सकता है। SEO (Search engine optimization) एक Online marketing है जिसका उपयोग किसी वेबसाइट के दिए गए खोज क्वेरी के friest page पर दिखने वाली वेबसाइट की बाधाओं दूर करने के लिए किया जाता है। यदि आप अनजान हैं. मैं आपको इस आर्टिकल के जरिये backlink को समझाने की कोशिश करूँगा .

Backlink क्या है ?

जब हम किसी ब्लॉग या वेबसाइट के लिंक को किसी अन्य वेबसाइट से लिंक करते हैं तो उसे backlink कहते हैं. अतः जब हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट (with लिंक ) को किसी दूसरी वेबसाइट (जोकि अपनी वेबसाइट से अच्छी google reputation हो) में पोस्ट करते हैं तो हमारी वेबसाइट का backlink तैयार हो जाता हैं. वहाँ से वेबसाइट के लिए ट्रैफिक generate होता है और वेबसाइट की value बढ़ जाती है.

Related Article:

Type of Backlink:

Backlink को मुख्यतः 2 भागों में बाटा गया है 1. Dofllow Backlink 2. Nofollow Backlink

Dofllow Backlink :

यह एक परमानेंट backlink होते हैं जो आपकी वेबसाइट minimum एक साल के लिए रहता है. इस backlink के अंतर्गत Guest Post, Web 2 drectory और dofollow comments आते हैं . Dofollow backlink को Juicy links भी कहते हैं. यह किसी भी वेबसाइट की Search Engine Position को बढ़ाने में हेल्पफुल होते हैं. Dofollow backlink वेबसाइट के page रैंक को improve करता है साथ ही वेबसाइट की अथॉरिटी और कंटेंट की रैंकिंग भी बढ़ाता है.

Nofollow Backlink:

यह एक परमानेंट backlink नहीं हैं. यह आपकी वेबसाइट के लिए कुछ ही समय के लिए (6-7 महीने के लिए ) रहते हैं. इस backlink के अन्दर mainly social सिग्नल आते हैं. जैसे- Facebook, instagram, twitter, Telegram, whatsapp ऐसे कई social सिग्नल इसके अंतर्गत आते हैं. यह backlink किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत जरुरी होता है इससे वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त होता है. और वेबसाइट की DA, PA और अन्य मैट्रिक्स को improve करता है.

SEO के लिए Backlinks का उपयोग करना

लोकप्रिय सर्च इंजन की नजर में बैकलिंक क्या हैं ? Google एक बारीकी से गणना किए गए एल्गोरिथ्म का उपयोग करता है जिसका उपयोग किसी वेबसाइट के मूल्य का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है। खोज क्वेरी का जिक्र करते समय, इस मूल्य को इसकी Quality and relevance से आंका जाता है। Google का लक्ष्य स्पष्ट रूप से सबसे उपयुक्त खोज परिणामों के साथ इंटरनेट सर्फ़र्स प्रदान करना है। यह वह जगह है जहाँ एल्गोरिथ्म प्लेट तक जाता है।
किसी दिए गए खोज क्वेरी की तुलना में वेबसाइट की relevance और आवश्यक मूल्य की गणना करते समय, Google कई योगदान कारकों पर करीब से नज़र डालता है। इन कारकों में हमारा नया दोस्त Backlink है। न केवल Google ने किसी पृष्ठ के बैकलिंक की मात्रा का विश्लेषण किया है, बल्कि वे बैकलिंक की गुणवत्ता को भी ध्यान में रखते हैं।

Backlinks Generate करने के लिए Tools का उपयोग करना

उच्च मात्रा और गुणवत्ता वाले बैकलिंक को जमा करना एक नई वेबसाइट या ब्लॉग के लिए मुश्किल हो सकता है। अक्सर, इंटरनेट Marketers, लेख Marketers उपकरण का उपयोग बैकअप बनाने के लिए करते हैं। यह अनिवार्य रूप से ऑफ-पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की प्रक्रिया है। इन टूल का उपयोग हजारों वेबसाइटों पर Backlink के साथ सामग्री पोस्ट करने के लिए किया जा सकता है।

हालांकि ये उपकरण आपको घंटों के समय और सिरदर्द से बचा सकते हैं, लेकिन उचित रूप से उनका उपयोग करना महत्वपूर्ण है। जब एक नई वेबसाइट या ब्लॉग को बढ़ावा देते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप Google को हजारों Backlink के साथ तुरंत स्लैम न करें। ऐसा करने से लाल झंडा उठता है और Google की नज़र में आपके पेज की वैधता घट जाती है। इस वजह से, यह महत्वपूर्ण है कि आप वह करें जिसे Drip off कहा जाता है। यह अनिवार्य रूप से आपके बैकलिंकिंग को एक शेड्यूल पर रखता है जो प्राकृतिक और स्वचालित नहीं दिखता है। कुशलतापूर्वक ऐसा करने से निस्संदेह Organic ट्रैफिक गिर जाती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

मेहंदी के फायदे, जानिए बालों के लिए कितना है लाभदायक

मेहंदी केवल बालों की सफेदी को ही काम नहीं करती है बल्कि बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। अर्थात या बालों...

Tally में company कैसे बनाते है? जानिए और भी महत्वपूर्ण चीजें…

दोस्तों आज मैं आप लोगों के लिए कुछ ऐसा टॉपिक लाया हूँ जिसको हर अकाउंट या टैली से रिलेटेड काम करने वाले लोगों को...

15 August: जानिए 15 अगस्त किन-किन देशों के लिए है महत्वपूर्ण और रोचक बातें…

15 August भारत का एक राष्टीय पर्व है. जिसको पूरा देश बड़ी श्रद्धा और हर्षोल्लास से मनाता है. लेकिन 15 अगस्त इसको क्यों मनाया...

जानिए एलोवेरा के फायदे और जूस बनाने की विधि

आज के समय में एलोवेरा के बारे में तो सब जानते ही है कि उसका पौधा कैसा होता है और किस आकार का होता...