Home How to make Money Pincode of india की website बनाकर कमाए लाखों में

Pincode of india की website बनाकर कमाए लाखों में

किसी भी blog या वेबसाइट को बनाने से पहले लोगों के अन्दर यह एक कॉमन confusen रहती हैं कि किस Niche पर काम किया जाए जिससे मैं अपने वेबसाइट को google में आसानी से रैंक करा सकूं. इसके लिए वो बहुत सारी जानकारी google, youtube ऐसे तमाम जगहों से इक्कठा करते हैं . और उस niche पर काम करते हैं. तो चलिए मैं आज आपको को एक ऐसे Niche के बारे में बताता हूँ . जिससे आप अपने वेबसाइट पर आसानी से google में रैंक करा सकते है और अच्छा-खासा ट्रैफिक generate कर सकते हैं. इस niche से आप adsense से लाखों बड़ी आसानी से कमाएंगे. आइये जानते हैं…

Pincode of India

यह एक ऐसी niche है जिसपर आपको महीने की लाखों ट्रैफिक बड़ी आसानी से मिल जायेंगे. इसका search valume भी बहुत ज्यादा है . जिससे आपको वेबसाइट के लिए organic ट्रैफिक लाने में कोई दिक्कत नहीं होगी. इस niche पर काम करने के बाद आपको आसानी से google adsense या इसके alternative adsense से आसानी से approvel मिल सकता है. और इसके CPC (click per cost) रेट भी अच्छे मिलेंगे.
आइये जानते हैं पिनकोड क्या है और इसकी वेबसाइट कैसे बनाये?

Pincode क्या है?

Pincode Postal Index (PIN) कोड का पूरा नाम है। पिन कोड बहुत उपयोगी संख्या है। 6 संख्याओं से बना यह कोड आपके क्षेत्र के बारे में पूरी जानकारी देता है। इसकी प्रत्येक संख्या किसी विशेष क्षेत्र के लिए ही बनाई गई है। इस जानकारी की मदद से, पोस्ट ऑफिस के लोग पैकेट को सही जगह पर पहुंचाते हैं। हमारा पूरा देश 6 विशेष क्षेत्रों में विभाजित है। इनमें से 8 क्षेत्रीय क्षेत्र और एक कार्यात्मक क्षेत्र हैं। प्रत्येक पिन कोड एक विशेष क्षेत्र के बारे में जानकारी देता है।

Read Also:

वेबसाइट कैसे बनाये?

वेबसाइट बनाने के लिए सबसे जरुरी होता है Domain और Server. डोमेन, सर्वर खरीदने के बाद अगर आप web developer है तो बड़ी आसानी से ऐसी थीम create कर सकते है अगर नहीं तो आप किसी भी थीम वेबसाइट पर जाकर पिनकोड थीम खरीद सकते हैं. इस तरह की वेबसाइट बनाने में सबसे जरुरी बात है कि यह डायनामिक होना चाहिए और इसके ज्यादा से ज्यादा page create करें जिससे google search engine में जल्दी से इंडेक्स करा सके. Page create करने से इसकी रैंक की प्रोबिलिटी बढ़ जाती हैं. अगर आपकी पहले से ही कोई वेबसाइट है और आप इस Niche पर काम करना चाहते है लेकिन आप दूसरा डोमेन, सर्वर नहीं खरीद सकते हैं तो subdomain से वेबसाइट create कर सकते हैं.

Subdomain कैसे create करे

subdomain से वेबसाइट के लिए आपको सबसे पहले अपने होस्टिंग के c-pannel में लॉग इन करना होगा. इसके बाद Domain वाले सेक्शन में जाकर subdomain पर क्लिक करे. और आपको नीचे दिए गए pic की तरह एक डैशबोर्ड open होगा इसमें अपने subdomain का नाम choose करे और create पर क्लिक करे. आपका subdomain बनकर तैयार हो गया . इसके बाद आप subdomain पर क्लिक करके एक नया थीम इनस्टॉल करके कस्टमाइज करके publish करा दे.

पिनकोड वेबसाइट बनाने के फायदे

भारत में लगभग 1.5 लाख पिन code है जोकि किसी शहर, कस्बे, मेट्रो सिटी आदि के पिनकोड search किये जाते हैं. जब भी आप कोई फॉर्म फिल करते हैं तो आप जरुर google पर जाकर अपने particular एरिया के लिए पिनकोड search करते हैं. तो आप भली-भांति समझ गए होंगे की पिनकोड के searching का कितना महत्व है और इस तरह की वेबसाइट बनाने का सबसे बड़ा फायदा क्या है? पिनकोड वेबसाइट के लिए अच्छा ट्रैफिक (organic) बड़ी आसानी से मिल सकता है. इस particular niche पर monthly मिलियन में ट्रैफिक आती है.

Tips: अगर कोई भी ब्लॉग या वेबसाइट बनाते है तो आपको किस Niche पर काम करना है ये आपको पता होना चाहिए की आप किस पर अच्छा कर सकते हैं. आपका इंटरेस्ट किस niche पर है इसके बाद ही काम स्टार्ट करे तो आपको पक्का सफलता मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bollywood के Top 10 अभिनेता, जानिए इनकी कुल संपत्ति

1. शाहरुख खान शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 में हुआ था ।यह एक भारतीय अभिनेता है। यह अक्सर मीडिया की सुर्खियों में बने...

Gstr 4 का एनुअल रिटर्न फाइल कैसे करें, जानिए स्टेप to स्टेप…

नमस्कार दोस्तों fblogging.com में आपका स्वागत है. मैं पिछले कुछ महीनों से tally और GST and tax के बारे में आर्टिकल के माध्यम से...

दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति…..

विश्व की जानी-मानी पत्रिका Forbes हर क्षेत्र के अमीर लोगों की सूची जारी करती है। यह सूची कंपनियों के कारोबार की कमाई के आधार...

Bollywood की 10 सबसे अमीर actress, जो करती सबके दिलो पर राज

आजकल के समय में india की फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड के नाम से जानी जाती है। तथा यह आजकल के youth के दिलो-दिमाग में छाई...