Home Health Skin की रोनक और रंगत बनाये रखने के लिये कुछ विशेष बातों...

Skin की रोनक और रंगत बनाये रखने के लिये कुछ विशेष बातों का रखे ध्यान

आज कल के समय मे पर्यावरण मे इतना प्रदूषण हो गया है और लोगो के पास कम समय की कमी होने के करण वह अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रख पाते है जिससे उन्हे कई problems को face करना पड़ता है क्युकि आज-कल हर चीज मे competition इतना बढ गया है इस वजह से educated होने के साथ-साथ good looking भी होना बहुत जरुरी होता है। तो आज हम अपको कुछ normal tips के द्वार अपनी त्वचा का ख्याल रखना बतायेंगे। जिससे आप अपने फ़ेस की सुन्दरता को बढाकर एक good looking person बन सकते है। और अपनी त्वचा का ख्याल भी रख सकते है।

                  त्वचा की care करने के लिये कुछ विशेष –

Hydration

Hydration का मतलब होता है। शरीर मे पानी की मात्रा बनाए रखना। अगर अपके शरीर मे पानी की कमी है तो आपकी त्वचा रुखी हो जायेगी और उसमे glow भी नही आयेगा । इसलिये आप अगर अपनी त्वचा सुन्दर और रोनकदार करना चाहते है तो दिन मे जब भी समय मिले तब पानी पीते रहना चाहिये और शरीर मे पानी की कमी बिल्कुल नही होने देना चाहिये। ज्यादा पानी पीने से आपके पेट की पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है जिससे face पर पिम्पल भी नही आते और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। इसलिये जितना हो सके थोड़ी-थोड़ी देर मे पानी पीते रहे।

धूप से बचाव

अगर अपको अपनी त्वचा खराब नही करनी है तो धूप मे जाने से बचे और अपनी त्वचा को direct धूप के सम्पर्क मे मत आने दे और अगर आप धूप मे जा रहे है तो उससे पहले suns cream को जरुर उपयोग करे इससे आपकी त्वचा direct सूरज की किरणो मे नही आयेगी।और जहा तक हो सेक तो त्वचा को कवर करके ही बाहर निकले।

Also Read-

पोषक अहार का सेवन

त्वचा को स्वस्थ रखना है तो अपको पौष्टिक आहार लेना बहुत जरुरी है। और oily ,spicy खाना कम करना होगा।क्युकि oily और spicy खाने मे अधिक मात्रा मे फैट( वसा) होता है जिससे हमारी त्वचा तक अच्छे विटामिन और मिनरल्स नही पहुच पाते है। इसी कारण से हमे अच्छा और पौष्टिक आहार लेना चाहिये। ये आहार प्रोटीने ,विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते है । इससे आपकी त्वचा को सारे विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा मे त्वचा को मिल जाते है इससे त्वचा स्वस्थ रहती है तथा त्वचा का glow बढ़ता रहता है । इसलिये कुछ विशेष फूड अपनी diet मे जरुर जोड़े । जैसे – हरी सब्जिया, ताजे फल , multivitamins, मछली , ड्राई फ्रूट( काजू ,बादाम, अखरोट इत्यादी)।

मॉइस्चराइजर( moisturiser )

यदि आप अपनी त्वचा को मॉइस्चराइजर नही करते है तो आपकी त्वचा की सतह मे नमी की कमी आ जायेगी और त्वचा रुखी हो जायेगी। इसलिये त्वचा मे नमी का level maintain करने के लिये रोज रात मे सोने से पहले मॉइस्चराइजर का उपयोग करना चाहिये और ध्यान रहे जो भी मॉइस्चराइजर हो उसमे केमिकल ना हो। क्युकि केमिकल हमारी त्वचा के लिये बहुत harmfull होते है।

home remedy– अगर आप कोई मॉइस्चराइजर का उपयोग नई करना चाहते है तो यह पेस्ट घर पर ही बना कर लगा ले । इसके लिये चाहिये – ग्लिसरीन , गुलाब जल , नींबू ।

बनाने की विधि– एक चम्मच ग्लिसरीन,एक चम्मच गुलाब जल और एक से आधा चम्मच नींबू का रस। (ध्यान रहे नींबू का रस 2 बार छान कर ही उपयोग ले)। इन तीनो चीजो को एक सामान मात्रा मे मिलाकर चेहरे पर लगा कर 10 से 15 mint circular motion मे मसाज करे और लगा कर सो जाये और सुबह उठ कर फ़ेस वॉश कर ले।

इसका उपयोग करने से चेहरे की त्वचा मुलायम हो जायेगी और सारे दाग कील मुहासे और झाईया दूर हो जायेंगे और चेहरे पर glow आ जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

मेहंदी के फायदे, जानिए बालों के लिए कितना है लाभदायक

मेहंदी केवल बालों की सफेदी को ही काम नहीं करती है बल्कि बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। अर्थात या बालों...

Tally में company कैसे बनाते है? जानिए और भी महत्वपूर्ण चीजें…

दोस्तों आज मैं आप लोगों के लिए कुछ ऐसा टॉपिक लाया हूँ जिसको हर अकाउंट या टैली से रिलेटेड काम करने वाले लोगों को...

15 August: जानिए 15 अगस्त किन-किन देशों के लिए है महत्वपूर्ण और रोचक बातें…

15 August भारत का एक राष्टीय पर्व है. जिसको पूरा देश बड़ी श्रद्धा और हर्षोल्लास से मनाता है. लेकिन 15 अगस्त इसको क्यों मनाया...

जानिए एलोवेरा के फायदे और जूस बनाने की विधि

आज के समय में एलोवेरा के बारे में तो सब जानते ही है कि उसका पौधा कैसा होता है और किस आकार का होता...