Home Career App Developer को 2020 में ये चीजें जानना बेहद जरुरी

App Developer को 2020 में ये चीजें जानना बेहद जरुरी

भारत सरकार ने जबसे चाइना के 59 app पर वैन लगाया है . कुछ लोगों की जैसे दुनिया ही उजड़ गई हो. आप इन सब बातों से तो भली-भांति प्रचित होंगे. इसका कारण यह है कि भारत के पास ऐसा App इस समय उपलब्ध नहीं है या फिर जो app हैं वो यूजर को अपनी ओर आकर्षित नहीं कर पा रहे हैं. इसका मतलब यह कि यूजर के उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया है. अगर आप भी एक app developer हैं या बनना चाहते हैं तो आपको इसका पूरा ज्ञान होना चाहिए . समय के साथ-साथ जैसे-जैसे वातावरण में बदलाव आता है वैसे-वैसे Technology की दुनिया में चीजें भी अपग्रेड होती रहती हैं. तो चलिए आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा की आप एक अच्छा App developer कैसे बन सकते हैं. इसके लिए आपको क्या चीजें सिखने की जरुरत पड़ेगी.

प्लेटफोर्म का चयन

किसी भी फील्ड में जाने से पहले उसके सभी चीजों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरुरी है. चाहे गेम डेवलपमेंट हो web डेवलपमेंट या फिर App डेवलपमेंट हो. इन सबके अलग-अलग प्लेटफोर्म होते हैं. जैसे की इस आर्टिकल में हम app developer की बात कर रहे है तो उनके लिए यह जानना जरुरी हो जाता है कि वो किस प्लेटफोर्म को चुने . मतलब यह कि आप एंड्राइड चुनते हैं या फिर iOS. मेरा मानना है कि इन दोनों में से किसी एक को ही चुनना ज्यादा फायदेमंद रहेगा और आप एक अच्छे एंड्राइड या iOS डेवलपर बन सकते हैं.
जानिए App डेवलपर बनने के लिए किन-किन चीजों को जानना होगा

Android क्या है?

इस शब्द से आप भली-भांति परिचित होंगे . जब भी हम कोई नया मोबाइल फ़ोन खरीदने जाते हैं तो दुकानदार से बोलते हैं की हमें एंड्राइड फ़ोन दिखाइए. और हम एक एंड्राइड फ़ोन पसंद करके खरीद लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है की एंड्राइड किसे कहते हैं या फिर एंड्राइड होता क्या है. एंड्राइड एक मोबाइल नहीं बल्कि एक “मोबाइल Operating सिस्टम” हैं जोकि मोबाइल को ऑपरेट करता है. यह एक गूगल का प्रोडक्ट है जिसको मोबाइल को चलाने के लिए बनाया गया है. इस OS को यूजर ने बहुत ज्यादा पसंद किया और यह पूरे विश्व में सबसे फेमस OS(ऑपरेटिंग सिस्टम) बन गया. इसको बनाने वाले Andy Rubin हैं. जिसको बाद में सन 2005 में गूगल ने खरीद लिया. वर्तमान में गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई ने एंड्राइड को काफी मजबूत बनाया है और इसके बहुत सारे attractive फीचर लांच हुए .अभी हाल ही में version 10 लांच हुआ है.

Also Read…

iOS क्या है?

IOS एक ऑपरेटिंग सिस्टम है. एंड्राइड के बाद यह दूसरी सबसे पोपुलर Operating सिस्टम हैं. जिस तरह कंप्यूटर, लैपटॉप को चलाने के लिए अलग- अलग ऑपरेटिंग सिस्टम (Window, Linux, Mac) का इस्तेमाल किया जाता है उसी प्रकार Apple के devices को ऑपरेट करने के लिए IOS इस्तेमाल होता है. आज Apple के सभी devices(जैसे- iPhone, iPad, Apple Watch, iPod etc) इसी OS से रन करते हैं. पहले Apple के device में ज्यादा प्रोग्राम रन होने में दिक्कत होती थी. जिसको दूर करने के लिए सन 2007 में Steve Jobs ने एक नया OS बनाया. जिसे “iPhone runs on OS X” कहा गया. सन 2008 में इसका नाम बदल कर iPhone OS रखा गया. फिर सन 2011 में में एप्पल ने इसे rebrand करके इसका नाम iOS रख दिया. इसके version की बात करें तो अब तक कुल 13 आ चुका है. इस समय iOS version 12.4.7 चल रहा है.

Android Studio क्या है?

अगर आप एक App developer बनना चाहते हैं तो आपको यह जानना बेहद जरुरी है की एंड्राइड स्टूडियो क्या होता है इसका क्या use है और इसके क्या फायदे हैं? एंड्राइड स्टूडियो एंड्राइड app (एप्लीकेशन) बनाने का IDE (Integrated Development Environment) Tool है. यह एक google का प्रोडक्ट है जिसको हम फ्री में डाउनलोड करके बड़ी आसानी से app बनाने में use करते हैं. अगर आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की नॉलेज है तो आप इसके प्रोवाइड फीचर का इस्तेमाल करके बहुत जल्दी App को बना सकते हैं.

UX और UI की जानकारी

किसी डिजाईन को बेहतरीन और यूजर फ्रेंडली डिजाईन को बनाने में UX और UI का बड़ा योगदान है. किसी भी iOS और Android डेवलपमेंट कंपनी के लिए UX बहुत ज्यादा मायने रखता हैं. अगर किसी यूजर को app संतुष्ट नहीं कर पाता है तो उसे तुरंत uninstall कर देते हैं. कोई भी यूजर app की परफॉरमेंस और डिजाईन को देखकर ज्यादा प्रभावित होते हैं. UX डिजाईन यूजर को समझने में मदद करता है. यह नेविगेशन क्रिया को आसान बनाता है. तो अगर आप app developer हैं तो आपको इसके बारे में नॉलेज होना चाहिए.

इन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की अच्छी जानकारी

यह कहना गलत नहीं होगा कि बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के एक अच्छा App डेवलपर बनना मुश्किल है. इसके लिए आपको लैंग्वेज का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. और यह भी पता होना चाहिए कि हमें कौन सी लैंग्वेज की जरुरत पड़ेगी क्योकि इसके बिना आप अधूरा रहेंगे. अगर आप एंड्राइड डेवलपर हैं तो आपको java और Kotlin आना ही चाहिए. और iOS डेवलपर Objective C और Swift की जानकारी होनी चाहिए.

Android के लिए

    • Java
    • Kotlin

iOS के लिए

    • Objective C
    • Swift

इसके अलावा आप और भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते हैं- जैसे की Java स्क्रिप्ट, HTML, CSS, Python etc. और अपने नॉलेज को बढ़ा सकते हैं. इस क्षेत्र में आप जितना सीखते जायेंगे आप का वैल्यू उतना ही बढ़ता जायेगा. इसमें हमेशा नए-नए फीचर आते रहते हैं और आपको समय-समय पर इसको सीखने के लिए खुद को हमेशा अपडेट रखना है.

Cyber Security

साइबर सिक्यूरिटी के बारे में तो सभी लोगो ने सुना ही होगा. जब भी आप कोई चीज ऑनलाइन करते हैं तो उसकी सुरक्षा जरुरी हैं . आये दिन सुनते रहते हैं की साइबर अटैक हो गया या फिर किसी ने हैक कर लिया. इन सब से बचने के लिए आपको साइबर सिक्यूरिटी के बेसिक जानकारी होनी चाहिए. जिससे आप इन सारी दिक्कतों से बच सके. इसके अलावा आपको कई सारी कंपनिया सिक्यूरिटी पैकेज देते हैं . जो इन समस्याओं को दूर करती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bollywood के Top 10 अभिनेता, जानिए इनकी कुल संपत्ति

1. शाहरुख खान शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 में हुआ था ।यह एक भारतीय अभिनेता है। यह अक्सर मीडिया की सुर्खियों में बने...

Gstr 4 का एनुअल रिटर्न फाइल कैसे करें, जानिए स्टेप to स्टेप…

नमस्कार दोस्तों fblogging.com में आपका स्वागत है. मैं पिछले कुछ महीनों से tally और GST and tax के बारे में आर्टिकल के माध्यम से...

दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति…..

विश्व की जानी-मानी पत्रिका Forbes हर क्षेत्र के अमीर लोगों की सूची जारी करती है। यह सूची कंपनियों के कारोबार की कमाई के आधार...

Bollywood की 10 सबसे अमीर actress, जो करती सबके दिलो पर राज

आजकल के समय में india की फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड के नाम से जानी जाती है। तथा यह आजकल के youth के दिलो-दिमाग में छाई...