Home Health तैयार हो गयी कोरोना वैक्सीन ?

तैयार हो गयी कोरोना वैक्सीन ?

कुछ ही समय के कोरोन नाम कि बीमारीने एक बड़ी महामारी का रूप धारण कर लिया है जिसने लगभग 20 से ज्यादा देशो को अपनी चपेट मे रखा है इससे इन सारे देशो का बुरा हाल हुआ पड़ा है। क्युकि इन सारे देशो के लोगो कि रोजी रोटी बन्द हुई पड़ी है घर से निकलना तक दुभर हो गया है क्युकि इन सारे देशो कि सरकार ने पूरे पूरे देशो मे lockdown किया हुआ है.

जिससे इन देशो कि अर्थव्यवस्था पर भी काफी फर्क पड़ा है अर्थात इस बीमारीसे छूटकर पाने के लिये अनेक देखो के वैज्ञानिक लगे हुए है । क्युकि दिन पे दिन इसका आँकड़ा बढ़ता ही जा रहा हैऔर इससे होने वाली मौतो कि संख्या भी बढती जा रही है। इन सब के चलते हुए कुछ देशो का दावा है कि वह कोरोना vaccine बनाने मे सक्षम है पर अभी तक कोई भी vaccine पुर्ण रूप से सफल नई हुई।जैसे हाल ही मे –

चीन के वैज्ञानिकों का दावा

चीन के वैज्ञानिकों ने दावा किया कि उनकी covid-19 vaccine का experiment बंदरो पर कामयाब रहा है और इस साल के अन्त मे क्लिनिकल ट्रायल भी शुरु किये जायेंगे । यह वही देश है जहा से नोबल कोरोना की उत्पत्ति हुई है और पूरे विश्व में तहलका मचा रखा है. मानव के साथ-साथ पूरे विश्व की अर्थव्यस्था को हिला कर रख दिया है.

Israel का दावा

वही Israel ने यह दावा किया कि कोरोना वायरस को खतम करने वाला antiboady बना लिया है उन्होने बताया कि यह monoclonal antiboady वायरस पर attack करता है और उससे शरीर मे बेअसर कर देता है परन्तु उन्होने यह नही बताया कि उसका ट्रायल इन्सानो पर हुआ या नही।

Also Read…..

इटली

इसके साथ साथ इटली कि भी एक कंपनी ने यह दावा किया है कि उन्होने कोरोन वायरस कि vaccine बना ली है और उन्होने यह भी बताया कि रोम के अस्पतालो मे vaccine के प्रशिक्षण भी किये गये। उन्होने बताया कि पहले चूहो पर इसका ट्रायल किया गया था इन्सानो पर गर्मियो के बाद और ट्रायल किये जायेंगे ।

ऐसे ही अनेक देशो ने कोरोना कि vaccine को लेकर अनेक दावे किये पर अभी तक कोई सफल vaccine नही बन पायी। इसके चलते अपने भारत देश ने भी कोरोना प्रशिक्षण को ले कर काफी जागरुकता दिखायी और अनेको टेस्ट करता रहा है. भारत मे plazma theropy को भी आजमाया परन्तु अभी तक कोई पुख्ता इलाज इस बीमारी का नही मिल पाया है । हालाकि भारत के कुछ राज्यों में रिकवरी रेट बहुत अच्छा है. जोकि यह एक भारत के लिए प्लस पॉइंट है. भारत की मानी-जानी कंपनी पतंजलि ने भी कोरोनिल नामक दवा का मीडिया कांफ्रेंस के जरिये यह दावा किया था कि यह दवा कोरोना मरीज के लिए काफी फायदेमंद है . लेकिन आरोग्य सेतु ने इस पर रोक लगा दिया था.

कई बड़े-बड़े देश के हालातो को देखकर तो यही लगता है कि इस बीमारीसे छुटकारा इतनी जल्दी नही मिलेगा । परन्तु अभी हाल ही मे ब्रिटेन के दावे को सुन कर यह लग रहा है कि वह इससे लाइलाज बीमारी की दवा बनने के काफी करीब पहुँच गया है । Oxford University द्वारा तैयार किये गए वैक्सीन का 1077 लोगों ट्रायल का सकारात्मक परिणाम मिले हैं. यह रोगी के शारीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. इससे वैज्ञानिक काफी उत्साहित है. ब्रिटेन की सरकार ने वैक्सीन के 10 करोड़ डोज का आदेश भी दे दिया है. अब तक के रिपोर्ट में इस वैक्सीन का थोड़ा-सा साइड इफेक्ट भी आया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

मेहंदी के फायदे, जानिए बालों के लिए कितना है लाभदायक

मेहंदी केवल बालों की सफेदी को ही काम नहीं करती है बल्कि बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। अर्थात या बालों...

Tally में company कैसे बनाते है? जानिए और भी महत्वपूर्ण चीजें…

दोस्तों आज मैं आप लोगों के लिए कुछ ऐसा टॉपिक लाया हूँ जिसको हर अकाउंट या टैली से रिलेटेड काम करने वाले लोगों को...

15 August: जानिए 15 अगस्त किन-किन देशों के लिए है महत्वपूर्ण और रोचक बातें…

15 August भारत का एक राष्टीय पर्व है. जिसको पूरा देश बड़ी श्रद्धा और हर्षोल्लास से मनाता है. लेकिन 15 अगस्त इसको क्यों मनाया...

जानिए एलोवेरा के फायदे और जूस बनाने की विधि

आज के समय में एलोवेरा के बारे में तो सब जानते ही है कि उसका पौधा कैसा होता है और किस आकार का होता...