Home Computer नया Laptop या Computer खरीदते समय जरुर जान लें ये बातें....

नया Laptop या Computer खरीदते समय जरुर जान लें ये बातें….

अगर आप भी नया लैपटॉप खरीदने वाले हैं तो आज मैं इस आर्टिकल में बताऊंगा कि लैपटॉप अथवा डेस्कटॉप खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान देना चाहिए जिससे आप एक अच्छे लैपटॉप/ कंप्यूटर का चुनाव कर सके. और आपको अपने बजट और रिक्वायर्ड के हिसाब से लैपटॉप या कंप्यूटर का चयन कर सके ।

अगर आपको इसके बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं तो कोई दिक्कत नहीं आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी दी जाएगी बस आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा । इसके बाद भी अगर आपको कुछ जानना हो तो आप निःसंदेह पूछ सकते हैं । यह फिर मेल कर सकते हैं . तो चलिए लैपटॉप/कंप्यूटर खरीदने से पहले क्या-क्या जानना आपके लिए बेहद जरुरी है ।

आपके लिए नया लैपटॉप खरीदना एक आसान कार्य नहीं है क्योंकि मार्केट में विभिन्न प्रकार के लैपटॉप उपलब्ध हैं। इसलिए मार्केट में जाने से पहले इसका ज्ञान होना बहुत जरुरी है वरना आपको कोई भी बड़ी आसानी से बेवकूफ बना सकता हैं। वहाँ चुनने के लिए कई विकल्प हैं । लेकिन आपको सोच समझकर खरीदना चाहिए। तो चलिए जानते हैं उन महत्वपूर्ण चीजों के बारे में…

1. Size

जब भी आप कोई नया लैपटॉप/कंप्यूटर खरीदने जाते हैं तो सबसे पहले उसका आकार चेक कर लें की यह आपके लिए सूटेबल है की नहीं. हालांकि, यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आपके डिवाइस का उपयोग क्या है? इसलिए, एक आदर्श आकार चुनना महत्वपूर्ण है । 12 से 14 इंच तक के उपकरण अन्य की तुलना में पतले और हल्के होने के अलावा पोर्टेबल भी हैं । इनमें Elitebook और ultrabook शामिल हैं। पारंपरिक नोटबुक लगभग 15.6 इंच के होते हैं, जो उन्हें आपके लिए पोर्टेबिलिटी और पावर का अच्छा मिश्रण बनाता है। कन्वर्टिबल डिवाइस टैबलेट में बदल सकते हैं क्योंकि कीबोर्ड या तो अलग हो जाता है या फोल्ड हो जाता है। कुछ में टच स्क्रीन का विकल्प भी है। ये डिवाइस लगभग सभी ब्रांडों में उपलब्ध हैं, जैसे कि HP, DELL, ASUS और LENOVO।

2. CPU (Central Proccessing Unit)

नए लैपटॉप की तलाश में प्रोसेसिंग स्पीड एक और महत्वपूर्ण अंग है। अधिकांश डिवाइस इंटेल के कोर आधारित CPU से लैस हैं, जैसे कि i3, i5, i7 और i9 श्रृंखला । आप अपनी आवश्यकता के अनुसार एक का चुनाव कर सकते हैं । लैपटॉप की i3 श्रृंखला में सभी बुनियादी कार्यों को करने के लिए पर्याप्त गुण है। लेकिन i5 प्रोसेसर मुख्य रूप से अधिकांश हाई-speed लैपटॉप में पाया जाता है। i7 उन लोगों के लिए है जिन्हें अपनी मशीनों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, i9 के आई 7 की तुलना में और भी अधिक क्षमता वाली Proccessing यूनिट है।

3. RAM

RAM कंप्यूटर की मेमोरी होती हैं. RAM का फुल फॉर्म Random Access Memory होता है । यह 2 प्रकार की होती है । स्थाई और अस्थाई । जब भी आप मोबाइल या लैपटॉप खरीदने जाएँ या जाते हैं तो RAM को जरुर चेक करते है. जिस लैपटॉप की जितनी RAM होगी उसकी कार्य क्षमता उतनी अधिक होगी। साधारण कार्यों के लिए 4GB की रैम ठीक है लेकिन अधिक कार्य शैली के 8 GB का होना जरुरी हैं.

4. Internal Memory

एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि नया लैपटॉप खरीदते समय उसका स्टोरेज देखा जाए, क्योंकि कोई भी नहीं चाहेगा कि उनके डिवाइस का स्टोरेज स्पेस खत्म हो जाए । पहले कई लैपटॉप में हार्ड ड्राइव का उपयोग किया जाता था, लेकिन आज की मशीनें सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD) से लैस हैं।

एसएसडी डिवाइस के समग्र प्रदर्शन को बढ़ा सकता है, क्योंकि वे उच्च गति प्रदान करते हैं। वे सिस्टम बूट-अप के दौरान बहुत तेजी से डेटा लोड कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप एक नए लैपटॉप की खोज कर रहे हैं, तो SSD के साथ आने वाले उपकरणों को देखने का प्रयास करें। वैसे तो आज के लैपटॉप में generally 500 gb का Internal memory  आते है लेकिन आप जब खरीदें तो  कम से कम 1टेराबाइट का चुनाव करें।

Also Read….

5. Graphic Card

नए लैपटॉप खरीदते समय यह जान लें कि ग्राफिक कार्ड क्या होता है तथा इसका हमारे लैपटॉप में क्या उपयोग होता है। ग्राफिक कार्ड एक प्रकार की चिप होती है। इसी के उपर आपके लैपटॉप कि वीडियो क्वालिटी निर्भर रहती है। अच्छा ग्राफिक कार्ड आपको भारी गेम खेलने के लिए काम आते है। तथा वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर फोटोशॉप, डिज़ाइन सॉफ्टवेयर चलाने के लिए अच्छा ग्राफिक कार्ड चाहिए। ग्राफिक कार्ड भी दो प्रकार के होते है-

  • Integrated graphic card: यह अधिकतर लैपटॉप में यही ग्राफिक कार्ड पाया जाता है. यह साधारण कार्य जैसे विडियो, फोटो एडिटिंग के काम आता है ।
  • Dedicated Graphic Card: यह ग्राफ़िक कार्ड अधिक क्षमता वाले लैपटॉप में पाया जाता है। यह गेम और विडियो एडिटिंग करने के लिए उपयोग किया जाता है।

6. Operating System

लैपटॉप का चुनाव करते समय यह भी एक बहुत महत्वपूर्ण चीज होती है कि कौन-सा ऑपरेटिंग सिस्टम आपके लिए बेहतर हो सकता है.यह कई प्रकार की होती है. जैसे- Windows, Linux Os, Mac Os, Dot Os । इनमें से सबसे ज्यादा popular windows है।

Also Read….

इन बातों का भी रखे ध्यान

एक नया लैपटॉप खरीदते समय, आपको इन कारकों पर भी विचार करना चाहिए, जैसे कि बैटरी का समय, प्रदर्शन की गुणवत्ता, कीबोर्ड की विशेषताएं और बिल्ड क्वालिटी इत्यादि । आदर्श लैपटॉप की आपकी खोज में ऐसे फीचर ऐड-ऑन हैं। आपके कंप्यूटर के लिए भागों को चुनना कंप्यूटर बनाने में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, क्योंकि आप बिना भागों के कंप्यूटर को इकट्ठा नहीं कर सकते हैं, कंप्यूटर के लिए भागों को चुनना पहले की तुलना में बहुत आसान हो गया है, क्योंकि चीजों को Standardized किया गया है, हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि सब कुछ फिट होगा। अपने कंप्यूटर के लिए घटकों का चयन करते समय सोचने वाली पहली बात यह है कि आप इसके लिए क्या उपयोग करने जा रहे हैं। यदि आप केवल अपने ई-मेल की जांच करने और शब्द का उपयोग करने के लिए कंप्यूटर बना रहे हैं, तो आपको कंप्यूटर की तुलना में बहुत अलग हिस्सों की आवश्यकता होने वाली है जिसका उपयोग आप गेमिंग के लिए करने जा रहे हैं।

केस और बिजली की आपूर्ति

सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त बिजली की आपूर्ति है !! यदि आपके पास एक उच्च अंत कंप्यूटर है, तो आपको 450W PSU मिलना चाहिए। अन्यथा, अधिकांश लोगों के लिए 350W ठीक होना चाहिए। अधिकांश मामले ATX हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह आपके मदरबोर्ड (ATX, MicroATX, BTX, आदि …) के समान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

मेहंदी के फायदे, जानिए बालों के लिए कितना है लाभदायक

मेहंदी केवल बालों की सफेदी को ही काम नहीं करती है बल्कि बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। अर्थात या बालों...

Tally में company कैसे बनाते है? जानिए और भी महत्वपूर्ण चीजें…

दोस्तों आज मैं आप लोगों के लिए कुछ ऐसा टॉपिक लाया हूँ जिसको हर अकाउंट या टैली से रिलेटेड काम करने वाले लोगों को...

15 August: जानिए 15 अगस्त किन-किन देशों के लिए है महत्वपूर्ण और रोचक बातें…

15 August भारत का एक राष्टीय पर्व है. जिसको पूरा देश बड़ी श्रद्धा और हर्षोल्लास से मनाता है. लेकिन 15 अगस्त इसको क्यों मनाया...

जानिए एलोवेरा के फायदे और जूस बनाने की विधि

आज के समय में एलोवेरा के बारे में तो सब जानते ही है कि उसका पौधा कैसा होता है और किस आकार का होता...