Home Health जानिए एलोवेरा के फायदे और जूस बनाने की विधि

जानिए एलोवेरा के फायदे और जूस बनाने की विधि

आज के समय में एलोवेरा के बारे में तो सब जानते ही है कि उसका पौधा कैसा होता है और किस आकार का होता है। और अगर नहीं जानते हैं तो जान लीजिए एलोवेरा की पत्तियां ऊपर से पतली और नीचे से मोटी होती हैं और उनमें किनारे पर छोटे-छोटे धारदार से मुलायम कांटे होते हैं।

इसकी पत्तियों में ढेर सारा तरल पदार्थ एक पारदर्शी जल के रूप में भरा हुआ होता है। इसे आसानी से किसी गमले में लगाया या उगाया जा सकता है। अर्थात आज के समय में एलोवेरा जेल का काफी उचित मात्रा में आयात और निर्यात भी हो रहा है अर्थात मेरा मानना यह है कि अगर एलोवेरा के ताजे जेल का उपयोग किया जाए तो यह बहुत ही फायदेमंद होता है।

एलोवेरा के गुण कारी पोषक तत्वों के कारण एलोवेरा को एक बहुत अच्छी औषधि के रूप में जाना जाता है। इसका प्रयोग प्राचीन समय से ही कई रोगों के उपचार के लिए प्रयोग में किया जाता है। एलोवेरा को हिंदी में “घृतकुमारी या ग्वारफाटा” भी कहा जाता है।

एलोवेरा हमारे स्वास्थ्य ,त्वचा और बालों के लिए एक बहुत ही लाभदायक पदार्थ है ।जिसका उपयोग अगर हम सही तरीके से करते हैं तो यह हमारे त्वचा , स्वास्थ्य और बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि एलोवेरा में ऐसे बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी स्किन स्वास्थ्य और हेयर के लिए बहुत जरूरी होते हैं तथा इसका नियमित रूप से उपयोग करके हम फिट रह सकते हैं इसमें उपस्थित कुछ पोषक तत्व जैसे-antioxidant (vitamin A,C और E), vitamin B12, फोलिक एसिड, मिनिरल्स (खनिज पदार्थ), शुगर, salicylic acid, enzyme इत्यादि भरपूर मात्रा में उपस्थित होते हैं अर्थात इसके उपरांत इसमें एक और पदार्थ होता है जिसका नाम polyphenol है यह पदार्थ कई तरह के बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं और हमारे शरीर को इंफेक्शन से बचाते हैं।

त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे-

आजकल के समय में पर्यावरण में इतना प्रदूषण फैल गया है अर्थात लोगों की लाइफ स्टाइल इतनी बिजी हो गई है कि वह विभिन्न प्रकार के केमिकल युक्त क्रीम यूज करते हैं ।अर्थात अपनी त्वचा का ख्याल सही से नहीं रख पाते हैं। जिससे उनकी त्वचा की नमी धीरे धीरे खत्म होने लगती हैं तथा चेहरे की स्किन डैमेज हो जाती है तथा अनेक प्रकार के इंफेक्शन त्वचा में हो जाते हैं अर्थात इन परेशानियों से बचने के लिए अगर हम नियमित रूप से एलोवेरा के जल का इस्तेमाल सही तरीके से करे तो। हमें इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। तथा हमारी त्वचा स्वस्थ चमकदार और नमी युक्त व मुलायम हो जाएगी। अर्थात इसका उपयोग निम्नलिखित त्वचा की परेशानियों को दूर करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

1.त्वचा के दाग धब्बे हटाने के लिए-

अगर आप पौधे वाला एलोवेरा जेल उपयोग में ला रहे हैं। तो सबसे पहले एलोवेरा के पौधे से एक पत्ती तोड़कर उसे अच्छे से साफ कर ले तथा उस पति की दोनों ऊपर की लेयर हटाकर उसके बीच में भरा हुआ ताजा जेल निकाल ले इसके पश्चात अपने फेस को अच्छी तरह से साफ करके एलोवेरा जेल अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा ले अर्थात इसको आप सोने से पहले भी इसी प्रकार से उपयोग में ला सकते हैं तथा सुबह उठकर आप अच्छे से ठंडे पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें इससे चेहरे की स्किन साफ चमकदार व दाग धब्बों से मुक्त हो जाएगी क्योंकि इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं ।जो स्किन को साफ रखते हैं और उसमें रिंकल्स नहीं पड़ने देते हैं यानी यह एक एंटी एजिंग एजेंट है।

Also Read…

अतः जिसकी त्वचा ऑयली या combination है ।वह इसी प्रकार से सिर्फ एलोवेरा के जेल का मास्क अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें अर्थात जिसकी त्वचा ड्राइ या नॉर्मल है ।वह एलोवेरा के जेल में विटामिन ई के कैप्सूल की कुछ बूंदें मिलाकर उसे फेस पर लगा सकते हैं इसके पश्चात अगर आप एलोवेरा जेल से अपने चेहरे की सर्कुलर मोशन में मसाज करते हैं तो इससे चेहरे पर glow आता है। और त्वचा स्वस्थ रहती है

2. Skin tanning

स्किन टैनिंग दूर करने के लिए एलोवेरा जेल मैं कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर स्किन टैनिंग वाली जगह पर लगा कर 30 से 35 मिनट तक छोड़ दें तथा उसके पश्चात चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह से साफ कर ले इसका उपयोग कुछ दिन करने से स्किन टैनिंग पूरी तरह से समाप्त हो जाती है तथा त्वचा साफ व सुंदर दिखने लगती है

3.चेहरे की झुर्रियां से छुटकारा पाने के लिए

चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग कम से कम 1 दिन में दो बार अर्थात 2 तरीको से करना चाहिए ।पहले तो एलोवेरा के ताजे जेल को ले लेना चाहिए तथा उस जेल में बेसन को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगा ले अर्थात 30 मिनट के बाद ठंडे पानी से मुंह धो ले ।यह काम आप दिन में करें अर्थात रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करके एलोवेरा से 15 से 20 मिनट के लिए मसाज कर ले । अर्थात उसके पश्चात सो जाना चाहिए ।इससे चेहरे की झुर्रियां कुछ ही दिनों में पूरी तरह से गायब हो जाएंगी।

4.एलोवेरा जेल का उपयोग फेस वॉश के रूप में

अगर आप किसी फेस वाश का उपयोग ना करके एलोवेरा के जेल का उपयोग एक फेस वॉश के रूप में करना चाहते हैं ।तो एलोवेरा के जल में बेसन व नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर अच्छी तरह से मिला ले अर्थात 10 से 15 मिनट चेहरे की सर्कुलर मोशन में मसाज करें अर्थात उसके पश्चात चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।यह केमिकल युक्त फेस वाश से काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें किसी भी प्रकार का केमिकल नहीं होता है ।जिससे हमारी त्वचा बेजान व रूखी नहीं होती है। एलोवेरा का फेस वाश हमारे चेहरे के glow को बढ़ाता है तथा चेहरे की त्वचा की नमी को बरकरार रखता है।

Also Read…

एलोवेरा जूस को पीने के फायदे व बनाने की विधि

अगर आपको एलोवेरा के पौधे से जूस बनाना है तो सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती को अच्छी तरह से साफ करके उसके बीच का जेल निकाल। यह जल लगभग 40 से 50 ग्राम तक ही होना चाहिए ।उस 40 से 50 ग्राम निकले हुए जल को मिक्सर में डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर ले अर्थात उसने आधा ग्लास पानी डाल दें और पानी डालने के पश्चात थोड़ी देर उसे और ग्राइंड कर ले उसके पश्चात यह जूस पीने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगा इसको पीने के लिए सबसे अच्छा वक्त सुबह का होता है अर्थात इसका सेवन खाली पेट करना चाहिए। अतः जूस पीने के 35 से 40 मिनट के पश्चात आप अपना ब्रेकफास्ट कर सकते हैं।

अगर आपका पेट साफ नहीं होता है यह कब्ज की समस्या भी है तो एलोवेरा जूस का सुबह सुबह खाली पेट सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए तथा इन समस्याओं के लिए बहुत ही लाभकारी है एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करने से पेट से संबंधित कई बीमारिया, सिर दर्द, भूख ना लगना, ऐसी समस्याओ से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता हैं क्यूकी एलोवेरा के जूस में प्रोटीन, विटामिन भरपूर मात्रा में होता है जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है एलोवेरा जूस से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है तथा लाल रक्त कणिकाओं (Red blood cells)की संख्या बढ़ने लगती है इससे शरीर में खून की कमी भी नहीं होती है। इसके पश्चात अगर मुंह मैं छाले है तो उसके लिए भी या जोश बहुत लाभदायक होता है अर्थात ऐसी समस्याओं से बहुत जल्दी छुटकारा मिल जाता है।

बालों के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग

अगर आप के बाल झड़ गए हैं कमजोर हैं या फिर पतले हैं। अर्थात उनमें किसी प्रकार की सारी चमक खत्म हो चुकी है या फिर रूखे हैं। इन सारी समस्याओं को दूर करने के लिए सबसे बेहतर उपाय यह है की सबसे पहले एलोवेरा के फ्रेश जूस को निकाल ले अर्थात उसमें pure नारियल का तेल आधा चम्मच अच्छी तरह से मिला ले और नहाने से 1 घंटे पहले बालों में अच्छी तरह से लगा ले और इस मिक्सचर को बालों में इस तरह से लगाए की बालों की जड़ों तक यह अच्छी तरह से लग जाए अर्थात उसके 1 घंटे बाद बालों को shampoo कर ले। ऐसे ही सिर्फ हफ्ते में दो से तीन बार इस मिक्सर का उपयोग अपने बालों में करें। जिससे बाल मजबूत, धने, चमकदार और स्वस्थ रहेंगे। जिनके बाल ऑयली है वह नहाने से 1 घंटे पहले सिर्फ एलोवेरा को जेल अपने बालों पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। और अच्छी तरह से जेल को जड़ों तक लगाएं और 1 घंटे बाद shampoo कर ले जिससे इन सारी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।और बाल हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bollywood के Top 10 अभिनेता, जानिए इनकी कुल संपत्ति

1. शाहरुख खान शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 में हुआ था ।यह एक भारतीय अभिनेता है। यह अक्सर मीडिया की सुर्खियों में बने...

Gstr 4 का एनुअल रिटर्न फाइल कैसे करें, जानिए स्टेप to स्टेप…

नमस्कार दोस्तों fblogging.com में आपका स्वागत है. मैं पिछले कुछ महीनों से tally और GST and tax के बारे में आर्टिकल के माध्यम से...

दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति…..

विश्व की जानी-मानी पत्रिका Forbes हर क्षेत्र के अमीर लोगों की सूची जारी करती है। यह सूची कंपनियों के कारोबार की कमाई के आधार...

Bollywood की 10 सबसे अमीर actress, जो करती सबके दिलो पर राज

आजकल के समय में india की फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड के नाम से जानी जाती है। तथा यह आजकल के youth के दिलो-दिमाग में छाई...