Home Health मेहंदी के फायदे, जानिए बालों के लिए कितना है लाभदायक

मेहंदी के फायदे, जानिए बालों के लिए कितना है लाभदायक

मेहंदी केवल बालों की सफेदी को ही काम नहीं करती है बल्कि बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। अर्थात या बालों को झड़ने से भी रोकती है ।अतः उनकी रौनक बनाए रखती है। मेहंदी का प्रयोग बालों पर 15 दिन के अंतराल में उपयोग करना सबसे अच्छा होता है। अतः मेहंदी से और भी विभिन्न प्रकार के लाभ हैं।मेहंदी लगाने से हमारे बाल लंबे समय तक आकर्षक और स्वस्थ बने रहते हैं।

मेहंदी बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर है जो बालों को चमकदार और मुलायम बनाए रखता है। बालों की लंबाई पर भी मेहंदी का प्रभाव पड़ता है मेहंदी का प्रयोग बालों की सफेदी छुपाने के लिए नहीं बल्कि इसका नियमित रूप से प्रयोग करने से बाल सफेद होने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है हल्के और रुखे बेजान बालों में एक नई जान आ जाती है। मेहंदी एंटीसेप्टिक होने के कारण सिर की त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है और किसी भी तरह का कोई इन्फेक्शन भी नहीं होता यदि बालो में रूसी है। तो मेहंदी के अनुसार इसे भी आसानी से खत्म किया जा सकता है। मेहंदी के उपयोग से बालों का झड़ना और बालों को मजबूत बनाने में मदद करती है।

बालों में मेहंदी लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान-

1-जब भी बालों पर मेहंदी लगाएं बाल साफ और धुले हुए होने चाहिए।

2-बालों में मेहंदी लगाने से पूर्व बालों में तेल लगा हुआ नहीं होना चाहिए।

3-बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें और जड़ से छोर तक अच्छे से मेहंदी लगाएं।

4-बालों में मेहंदी एक समान लगाएं। मेहंदी कहीं कम कहीं ज्यादा ना लगाएं अर्थात एक समान ही लगाएं।

5-मेहंदी का घोल जब तैयार करें तो यह बात ध्यान में जरूर रखें की मेहंदी का घोल ना तो बहुत अधिक ज्यादा पतला होना चाहिए और ना ही बहुत ज्यादा गाढा होना चाहिए या दोनों अवस्थाएं उचित नहीं होती है। मेहंदी अच्छे से फेटकर दोनों अवस्थाओं के मध्य का घोल तैयार करे।

Also Read…

6-मेहंदी बालों में 4 घंटे से अधिक ना लगाएं।

7-मेहंदी बालों से निकालते समय ताजे व नॉर्मल पानी का प्रयोग करें और बालों को धोते समय शैंपू का उपयोग ना करें।

8-मेहंदी साफ करने के पश्चात जब बाल अच्छी तरह से सूख जाए तो उसमें जो तेल आप बालों पर उपयोग करते हैं उसे अच्छी तरह से बालों पर लगा ले अर्थात अगले दिन बालों को अच्छी तरह से शैंपू कर लें।

मेहंदी का घोल तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री-

लोहे का बर्तन, चाय की पत्ती, मेहंदी, एक अंडा, आंवले का पाउडर, सर पर लगाने के लिए प्लास्टिक की कैप, कत्था, plastic brush, gloves।

मेहंदी घोलने की विधि-

1-लोहे की कढ़ाई में अपने बालों के लंबाई और मोटाई के अनुसार मेहंदी पाउडर ले ले।

2-एक पतीले में देर गिलास पानी डालें और उसे गैस पर चढ़ा दें उसमें चाय की पत्ती को डाल दें और तब तक उबालें जब तक पानी आधा ग्लास ना हो जाए।

3-आधा गिलास पानी होने के पश्चात उसको छानकर एक ग्लास ठंडा कर ले।

4-ठंडे हुए पानी में कत्थे को 10 मिनट के लिए आधे चम्मच के लगभग डालकर छोड़ दें।

घोलने की प्रक्रिया-

लोहे की कढ़ाई में लिए हुए पाउडर में एक चम्मच आंवले का पाउडर को मिला लें उसके उपरांत चाय की पत्ती का पानी उस में डाल कर अच्छे से पेस्ट बना लें अर्थात बनाए हुए पेस्ट को 3 घंटे के लिए मैरीनेट होने के लिए रख दे मैरीनेट होने के पश्चात बालों में अप्लाई करने से पहले उस पेस्ट में एक अंडे को छोड़कर उसको अच्छी तरह से मिलाकर मेहंदी को बालों में लगा लेना चाहिए। अर्थात जिसके भी बालों में रूसी हो वह अंडे की जगह पर दो चम्मच दही मिला ले इससे बालों की रूसी खत्म हो जाएगी

*बालों में अंडा लग जाने से बालों को बहुत से प्रोटीन और विटामिन मिल जाते हैं। जिससे बालों की रौनक एक लंबे समय तक बरकरार रहती है। अर्थात बालों को मजबूत बनाती है। और उनको सिल्की भी रखती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bollywood के Top 10 अभिनेता, जानिए इनकी कुल संपत्ति

1. शाहरुख खान शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 में हुआ था ।यह एक भारतीय अभिनेता है। यह अक्सर मीडिया की सुर्खियों में बने...

Gstr 4 का एनुअल रिटर्न फाइल कैसे करें, जानिए स्टेप to स्टेप…

नमस्कार दोस्तों fblogging.com में आपका स्वागत है. मैं पिछले कुछ महीनों से tally और GST and tax के बारे में आर्टिकल के माध्यम से...

दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति…..

विश्व की जानी-मानी पत्रिका Forbes हर क्षेत्र के अमीर लोगों की सूची जारी करती है। यह सूची कंपनियों के कारोबार की कमाई के आधार...

Bollywood की 10 सबसे अमीर actress, जो करती सबके दिलो पर राज

आजकल के समय में india की फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड के नाम से जानी जाती है। तथा यह आजकल के youth के दिलो-दिमाग में छाई...