Home Top 10 ये रही भारत के टॉप 10 अमीर लोगों की लिस्ट...

ये रही भारत के टॉप 10 अमीर लोगों की लिस्ट…

आजकल के समय में लोगों को अमीर लोगों के बारे में जानने कि काफी उत्सुकता रहती है। सब लोग जानना चाहते हैं कि हमारे देश में कौन से लोग सबसे अमीर हैं ।और उनके पास कितनी संपत्ति है। अर्थात कैस इतने अमीर बने तो आइए जानते हैं कि हमारे देश के top 10 अमीर लोगों के बारे में।

1.मुकेश अंबानी

मुकेश धीरूभाई अंबानी जी का जन्म 19 अप्रैल 1957 में यमन में हुआ। मुकेश अंबानी रिलायंस कंपनी के मालिक हैं। मुकेश धीरूभाई अंबानी के पिता ने 1966 में की थी 2002 में पिता की मृत्यु के पश्चात मुकेश और उनके भाई के बीच बंटवारा हो गया । ऐसे में रिलायंस के अलग-अलग व्यवसाय दोनों के बीच बट गए मुकेश के हिस्से में मुख्य तौर पर पेट्रोकेमिकल ईंधन और गैस का बिजनेस है। भारत के टेलीकॉम कंपनियों को पूरी तरह से बदलने में रिलायंस जिओ मुकेश अंबानी की देन है ।2018 के मुताबिक इनकी संपत्ति 47.3 arab dollar तथा इंडियन करेंसी के अनुसार 33 खरब रुपए है। और इंडिया टाइम्स के अनुसार 23 जुलाई 2020 तक इनकी संपत्ति लगभग 65 अरब डॉलर है। यह रिलायंस इंडस्ट्री के अध्यक्ष प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बड़े शेयर धारक है।

2.अज़ीम प्रेमजी

Source Google

अजीम प्रेमजी का जन्म मुंबई में हुआ था ।यह भारत की आई टी company wipro limited के chairman है। इनको विरासत में खाना पकाने वाले तेल का बिजनेस मिला था। 1966 में पिता के देहांत के बाद इन्होंने ही पूरा बिजनेस संभाला उसके बाद इन्होंने information, technology, software के क्षेत्र में अपना व्यापार बढ़ाया ।आज के समय में wipro भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में तीसरे स्थान पर है। forbes 2018 के मुताबिक इनकी संपत्ति 21 arab dollar यानी कि 15 खरब रुपए है।

3. लक्ष्मी मित्तल

source google

लक्ष्मी मित्तल की उम्र लगभग 68 साल है इनका जन्म राजस्थान में हुआ था इनकी कंपनी दुनिया में सबसे ज्यादा स्टील बनाने वाली कंपनी है इन की कंपनी का नाम Arcelor mittal है लक्ष्मी मित्तल इसी कंपनी के चेयरमैन और C.E.O है इनके पिता मोहनलाल मित्तल भी स्टील का बिजनेस किया करते थे 1976 में जब भारत सरकार ने स्टील के उत्पादन को नियंत्रित कर दिया। उस वक्त लक्ष्मी मित्तल जी की उम्र सिर्फ 26 साल थी उसे उम्र में इन्होंने इंडोनेशिया में स्टील उत्पादन की सबसे पहली फैक्ट्री डाली। अपना बिजनेस बढ़ाने के सिलसिले में लक्ष्मी मित्तल अपने भाइयों से अलग हो गए और 2006 में इन्होंने अपनी कंपनी को फ्रांस की arcelor के साथ मर्ज (मिला) कर दिया । जिससे arcelor mittal का निर्माण हुआ। लक्ष्मी मित्तल जी के पास इसका 38% मालिकाना हक है। फोर्ब्स 2018। के मुताबिक उनकी संपत्ति 18.3 अरब डॉलर यानी करीब 14 खराब रुपए है

4. Hinduja group

हिंदूजा ग्रुप यानी चार भाई श्री चंद, गोपी चंद, प्रकाश और अशोक हिंदुजा है। सिंधी परिवार में पैदा हुए sheri.pramanand deepchand Hinduja ने 1914 में मुंबई और कराची से अपनी कंपनी शुरू की थी। sheri.pramanand deepchand Hinduja के चार बेटों( श्री चंद्र, गोपी चंद्र, प्रकाश और अशोक)ने व्यापार संभाला। इनके कार्य Hinduja group import export , trading,banking,call centre,health care और t.v cable है । श्री चंद और गोपीचंद लंदन में प्रकाश जीनोआ में और अशोक मुंबई में रहते हैं। ये चारों भाई एक जैसे कपड़े पहनना और एक जैसे चश्मे लगाना पसंद करते हैं। Forbes 2018 के मुताबिक इनकी संपत्ति 10 अरब डॉलर यानी 13 खराब रुपए है।

5. Pallonji Mistree

मन का जन्म भारत में हुआ था। इसके पश्चात इन्होंने 2003 में आयरलैंड की नागरिकता ले ली।इनकी उम्र 89 साल की है।यह Shapoorji pallonji नामक कंपनी का संचालन करते हैं इस परिवार में कंस्ट्रक्शन का काम 1889 में पैदा हुए pallonji के दादा जी ने शुरू किया था । अब उनके बड़े बेटे shapoor चेयरमैन है। उनके दूसरे बेटे साइरस मिस्त्री का टाटा संस के साथ विवाद चल रहा है ।कंस्ट्रक्शन रियल स्टेट टेक्सटाइल शिपिंग और पावर के शेत्र में काम कर रहे हैं। एनका ग्रुप मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन, आरबीआई ऑफिस, bombay stock exchange building, JNU stadium ,आवान के सुल्तान का महल और दुबई में जैमुरह लेख टावर जैसे ईमारते बना चुका है। 1960 में रिलीज हुई मुग़ल ए आज़म ने इस ग्रुप में 1.5 करोड़ रुपए लगाए थे जिससे वह आईकॉनिक फिल्म तैयार हुई। ग्रुप की संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा टाटा संस में 18.4% की हिस्सेदारी लेता है forbs 2018 के अनुसार इनकी संपत्ति 15.7 अरब डॉलर यानी 11 खराब रुपया है।

6. शिव नादर

भारत के तमिलनाडु में पैदा हुए शिव नादर जी की उम्र 73 साल है ।यह HCL कंपनी के चेयरमैन है। यह कंपनी 1976 में अपने कुछ दोस्तों के साथ एक गैराज में शुरू की थी। इनका पहला इन्वेस्टमेंट 187000 था। इस कंपनी की शुरुआत केलकुलेटर माइक्रोप्रोसेसर को बनाने से हुई थी और आज भारत में चौथी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी है ।कंपनी के अलावा इन्होंने SSN college of engineering की भी स्थापना की। इनकी बहन रामिनी चंद्रन 178 romantic novel लिख चुकी हैं। फोर्ब्स 2018 के मुताबिक इनकी संपत्ति 14.6 अरब डॉलर यानी 10 खरब रुपए है।

7. Adi godrej

इनका जन्म भारत देश के मुंबई शहर में हुआ था। इनकी उम्र 86 साल है ।यह भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन समूह गोदरेज के चेयरमैन है। adi के दादा अध्याशीर वकील थे। 1897 मैं उनका पीछा छोड़ अपने भाई हिरोजोशा के साथ ताला बनाने का काम शुरू किया अध्याशीर की कोई संतान नहीं थी आदि के बाद बिजनेस को फिरोजोशा के बच्चों ने संभाला और फिर उनकी अगली पीढ़ी ने सब को संभाला 2000 में गोदरेज कंपनी के चेयरमैन बनने वाली आदि इसी तीसरी पीढ़ी से ताल्लुक रखते हैं ।यह अपने भाई नादिर और गाजिन जमशेद गोदरेज के साथ कंपनी को आगे बढ़ा रहे हैं। गोदरेज ग्रुप मुख्य रूप से कंज्यूमर प्रोडक्ट, रियल एस्टेट, इंडस्ट्रियल, इंजीनियरिंग, और कृषि उत्पादन के धंधे में है फोर्ब्स 2018 के मुताबिक इनकी संपत्ति 14 अरब डॉलर यानी करीब 9 खरब रुपए है

8.दिलीप संघवी

इनका जन्म गुजरात में हुआ था ।इनकी उम्र 63 साल है ।यह दवाई बनाने वाली कंपनी sun pharmaceuticals के संस्थापक और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। इनके पिता शांतिलाल सघवी कोलकाता में दवाइयों का थोक डिस्ट्रीब्यूशन करते थे। दिलीप अपने पिता की मदद करते थे धीरे-धीरे होने लगा दवाइयां बेचने की वजह खुद दवाइयां बनाकर ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं ।1983 में उन्होंने अपने पिता से ₹10000 लेकर sun pharmaceuticals की शुरुवात की। आज उनके कंपनी दवाई बनाने के मामले में भारत की सबसे बड़ी चौथी सबसे बड़ी कंपनी है अपने व्यापार को विस्तार देते हुए दिलीप ने कई देश विदेश की कंपनियों का अधिकरण किया। फोर्ब्स 2018 के मुताबिक 12.6 अरब यानी करीब 9 खरब रुपए हैं।

9. कुमार बिरला

इनका जन्म भारत में कोलकाता शहर में हुआ था। इनकी उम्र 51 साल हैम यह भारत के सबसे बड़े बिजनेस समूह आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन है। इस ग्रुप की स्थापना 1857 में सेठ शिव नारायण बिरला ने की थी। शिवनारायण की कोई संतान नहीं थी। तो 1880 के दशक में अपने बिजनेस की कमान गोद लिए हुए बेटे बलदेव दास बिड़ला को सौंप दी। 1995 में आदित्य विक्रम का देहांत हुआ तब 28 साल की उम्र में कुमार ने बिजनेस संभाला। भारत में प्राइवेट सेक्टर में यह तीसरे नंबर पर आता है ।इस ग्रुप का व्यापार मुख्य रूप से सीमेंट, aluminium, fashion, telecom aur financial service के इर्द-गिर्द फैला हुआ है। अगस्त 2018 में कुमार ने अपनी कंपनी आइडिया को वोडाफोन से मिला दिया। जिससे वोडाफोन आइडिया की कंपनी बनी भारत की सबसे बड़ी telecom form है। फोर्ब्स 2018 के मुताबिक इनके संपत्ति 12.5 अरब डॉलर यानी करीब 9 खराब रुपए है।

10. Gautam Adani

इनका जन्म भारत देश के गुजरात शहर में हुआ था। इनकी उम्र 56 साल है ।यह अडानी ग्रुप के संस्थापक और चेयरमैन है ।गौतम ने 1988 में अडानी ग्रुप की स्थापना की थी। अडानी ग्रुप का बिजनेस मुख्य रूप से खनिज ,लॉजिस्टिक, एनर्जी ,खेती, डिफेंस जैसे क्षेत्रों में फैला हुआ है भारत के सबसे बड़ा बंदरगाह मुंद्रा पोर्ट का नियंत्रण है ।अगस्त 2018 में अनिल अंबानी के मालिकाना हक वाले रिलायंस के पावर बिजनेस का अधिग्रहण किया ।उसी महीने अदानी ग्रुप में 21 शहरों में खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी गैस की पाइप सप्लाई और गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाली सीएनजी सप्लाई का अधिकार हासिल किया। 2018 के मुताबिक इनकी संपत्ति 11.9 अरब डॉलर जाने 8.5 खरब रुपए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bollywood के Top 10 अभिनेता, जानिए इनकी कुल संपत्ति

1. शाहरुख खान शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 में हुआ था ।यह एक भारतीय अभिनेता है। यह अक्सर मीडिया की सुर्खियों में बने...

Gstr 4 का एनुअल रिटर्न फाइल कैसे करें, जानिए स्टेप to स्टेप…

नमस्कार दोस्तों fblogging.com में आपका स्वागत है. मैं पिछले कुछ महीनों से tally और GST and tax के बारे में आर्टिकल के माध्यम से...

दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति…..

विश्व की जानी-मानी पत्रिका Forbes हर क्षेत्र के अमीर लोगों की सूची जारी करती है। यह सूची कंपनियों के कारोबार की कमाई के आधार...

Bollywood की 10 सबसे अमीर actress, जो करती सबके दिलो पर राज

आजकल के समय में india की फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड के नाम से जानी जाती है। तथा यह आजकल के youth के दिलो-दिमाग में छाई...