Home Top 10 Bollywood की 10 सबसे अमीर actress, जो करती सबके दिलो पर राज

Bollywood की 10 सबसे अमीर actress, जो करती सबके दिलो पर राज

आजकल के समय में india की फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड के नाम से जानी जाती है। तथा यह आजकल के youth के दिलो-दिमाग में छाई रहती है। इनके सितारों की बात की जाए तो उनकी छवि लोगों के नजरियों में कुछ और ही बयां करती है। लोग उनकी लाइफस्टाइल और फैशन को हमेशा कॉपी करना पसंद करते हैं ।इन्हीं कारणों से इन सितारों की छवि लोगों के दिलों में राज करती है। अर्थात बॉलीवुड इंडस्ट्री दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री है। बॉलीवुड में हर साल लगभग 1200 से 1500 मूवी बनती हैं।
आज के समय में फिल्मों की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है। कि यह लगभग हॉलीवुड की बराबरी करने के नजदीक पहुंच गया है। इन्हीं कारणों से फिल्मों की कमाई काफी तेजी से बढ़ रही है। अर्थात जैसे-जैसे फिल्मों की कमाई बढ़ रही है। तो जाहिर सी बात है ।उसके साथ साथ उनके सितारों की कमाई भी लगातार बढ़ती जा रही है। अर्थात लोगों में फिल्मों की कमाई से संबंधित काफी चर्चाएं निरंतर न्यूज़ की हेडलाइंस पर रहती है। इन्हीं सब चर्चाओं को देखते हुए आज हम आपको भारत की 10 सबसे अमीर actress के बारे में बताएंगे।

1-दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण का जन्म 1986 में कोपेनहेगन डेनमार्क में हुआ था ।इनके पिता का नाम प्रकाश पादुकोण है। इनके पिता एक मशहूर बैडमिंटन खिलाड़ी रहे चुके हैं। इनकी माता का नाम उज्जवला पादुकोण है ।दीपिका पादुकोण वर्तमान समय में भारतीय फिल्मों की नंबर वन एक्ट्रेस है। लोगों की पसंदीदा होने के कारण तथा अपने टैलेंट के चलते इनके फीस काफी ज्यादा है। और इसी वजह से दीपिका आजकल लोगों के दिलों में राज करती हैं ।जब दीपिका 1 साल की थी। तो उनका परिवार india आ गया। और बेंगलुरु शहर में बस गया। इनकी स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई बेंगलुरु में हुई। बचपन से ही अपने पिता के लक्ष्य पर थी । इन्होंने नेशनल चैंपियनशिप तक बैडमिंटन खेला था ।और फिर इनकी चाहत एक्टिंग की ओर हुई ।
साल 2006 में दीपिका को उनके करियर की पहली फिल्म मिली जिसका नाम कन्नड़ फिल्म था। और फिर 2007 में शाहरुख खान के साथ ओम शांति ओम से बॉलीवुड में आई थी ।ओम शांति ओम ओम काफी ज्यादा हिट मूवीओं में से एक थी। दीपिका ने कई फिल्मों में काम किया। अर्थात इनकी कुल कमाई 425 करोड़ रुपए है। एक फिल्म के लिए 15 से 18 करोड़ लेती हैं। और विज्ञापन के लिए लगभग 8 करोड के करीब रुपए चार्ज करती हैं।

2-करीना कपूर खान

Instagram

करीना कपूर खान का जन्म 21 सितंबर 1980 में मुंबई में हुआ था। करीना कपूर बॉलीवुड की सबसे सफल अभिनेत्रियों की सूची में आती हैं। करीना कपूर ने लंबे समय तक टॉप अभिनेत्रियों की सूची में अपना स्थान परिपूर्ण तरीके से बना रखा है ।और कुछ समय तक तो सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्री हुआ करती थी। करीना कपूर ने मुंबई में जमुना बाई नर्सरी स्कूल से पढ़ाई की है बाद में देहरादून से पढ़ाई की थी ।इसके बाद उन्होंने मीठीबाई कॉलेज ,विले पार्ले मुंबई से कॉमर्स की 2 साल की डिग्री ली और माइक्रो कंप्यूटर का कोर्स भी किया। लेकिन मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी।
मॉडलिंग शुरू करने के बाद फिल्मों में ऑफर मिलने लगे करीना की पहली फिल्म साल 2000 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत जेपी दत्ता की फिल्म “रिफ्यूजी” से की थी। अपने करियर में करीना कई फिल्में की हैं। करीना कपूर की कुल कमाई 400 करोड़ रुपए है ।एक फिल्म के लिए करीना लगभग 10 से 12 करोड़ लेती हैं ।तथा किसी प्रचार के लिए लगभग 5 से 7 करोड रुपए तक चार्ज करती हैं।

3-प्रियंका चोपड़ा

Instagram

प्रियंका चोपड़ा का जन्म 18 जुलाई 1982 में जमशेदपुर झारखंड में हुआ था । प्रियंका ने अपनी पढ़ाई लखनऊ से की और फिर प्रियंका चोपड़ा अमेरिका चली गई । अमेरिका से आने के बाद प्रियंका ने अपनी पढ़ाई बरेली से की उसके पश्चात जय हिंद कॉलेज मुंबई से उन्होंने ग्रेजुएशन कंप्लीट किया। सन् 2000 में प्रियंका मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम कर लिया। प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड में भी अपनी पहचान बना चुकी हैं ।2002 में प्रियंका चोपड़ा की फिल्म Thamizhan रिलीज हुई थी। जिसके हीरो विजय जी थे। इसके पश्चात 2003 में प्रियंका ने दा हीरो “लव स्टोरी ऑफ ए स्पाई” की थी। और याहा से ही उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की और इन्होंने सिंगिंग में भी अपने करियर को आजमाया बॉलीवुड के साथ हॉलीवुडमें भी अपना नाम किया । और वहां भी अपनी जगह बना ली प्रियंका की कुल कमाई 225 करोड़ों रुपए है ।एक फिल्म के लिए प्रियंका चोपड़ा लगभग 10 करोड़ लेती हैं ।तथा किसी प्रचार के लिए लगभग 5 करोड़ रुपए तक चार्ज करती हैं।

4-कैटरीना कैफ

instagram

कैटरीना कैफ बॉलीवुड की खूबसूरत हीरोइनों में से एक हैं। कैटरीना कैफ का जन्म 16 जुलाई 1983 को हांगकांग में हुआ था। इनके पिता का नाम मोहम्मद कैफ और मां का नाम सुजान है ।इनके पिता और मां इंग्लैंड से हैं। कैटरीना इंग्लैंड की नागरिक हैं। इनका परिवार कई देशों में रहा है इस वजह से कैटरीना स्कूल नहीं जा पाई। इनकी पढ़ाई घर पर ही हुई। इंडिया आने के बाद इन्होंने मॉडलिंग में अपना करियर शुरू किया। 2003 में कैटरीना ने अपनी पहली फिल्म “बूम” मैं एक भूमिका के साथ-साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। कैटरीना तब से लगातार फिल्में कर रही हैं। कैटरीना की कुछ प्रमुख फिल्में ,”मैंने प्यार किया”,” welcome”,” टाइगर जिंदा है” इत्यादि फिल्में है। कैटरीना की कुल कमाई 200 करोड़ रुपए है। एक फिल्म में कैटरीना काम करने का 8 से 10 करोड़ तक लेती हैं । तथा किसी प्रचार के लिए लगभग 7 करोड़ रुपए तक चार्ज करती हैं।

5-अनुष्का शर्मा

Instagram

अनुष्का शर्मा आज के समय में बॉलीवुड टॉप हीरोइनों में से एक है। उन्होंने अपने करियर में कई बड़ी हिट फिल्में दी हैं। इनका जन्म 1 मई 1989 में उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में हुआ। इनके पिता का नाम कर्नल अजय कुमार शर्मा है। जो कि एक आर्मी ऑफिसर हैं ।और इनकी माता का नाम आशिमा शर्मा जो कि एक ग्रहणी हैं ।अनुष्का शर्मा ने अपनी पढ़ाई आर्मी स्कूल से बेंगलुरु में की तथा ग्रेजुएशन डिग्री भी बेंगलुरु से प्राप्त की अनुष्का शर्मा ने शुरू से मॉडलिंग में कैरियर बनाने की इच्छा रखती थी। इसलिए मॉडलिंग कोर्स किया। मॉडलिंग के साथ एक्टिंग कोर्स भी किया था। मॉडलिंग की शुरुआत में उन्हें कई फिल्में ऑफर होने लगी। अनुष्का ने 2008 में शाहरुख खान के साथ “रब ने बना दी जोड़ी” से शुरुआत की। यह फिल्म बहुत ज्यादा हिट हुई। इस फिल्म के बाद अनुष्का को एक से एक फिल्मों के ऑफर आने लगे 2014 में इन्होंने अपना प्रोडक्शन हाउस खोला। इनकी कुल कमाई 180 करोड़ है। यह एक फिल्म करने का लगभग 8 से 10 करोड़ ले लेती हैं।

6-कंगना राणावत

Instagram

कंगना राणावत बॉलीवुड की क्वीन कहीं जाने वाली अभिनेत्री हैं ।इन्होंने अपनी मेहनत और लगन से बॉलीवुड में एक अलग मुकाम हासिल किया है। कंगना राणावत का जन्म 23 मार्च 1987 में मंडी, हिमाचल प्रदेश में हुआ था ।कंगना राणावत की पढ़ाई चंडीगढ़ में हुई ।इनके पिता का नाम अमरदीप राणावत और माता का नाम आशा राणावत है। कंगना शुरुआत में मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती थी। लेकिन 12वीं कक्षा में chemistry में फेल होने की वजह से उनका मनोबल टूटा और उसके बाद मैं मुंबई आ गई। 2006 में गैंगस्टर फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया तनु वेड्स मनु जैसी फिल्में करने के बाद पूरी तरह से बॉलीवुड में आ गई। और अपनी मेहनत से टॉप हीरोइन की सूची में अपनी जगह बनाई। उनकी प्रमुख फिल्में तनु वेड्स मनु और तनु वेड्स मनु रिटर्न्स, क्वीन, कृष 3 ,मणिकर्णिका आदि हैं। इनकी कुल कमाई 100 करोड़ रुपए है ।यह एक फिल्म का करने का लगभग 7 से 8 करोड़ लेती हैं।

Also Read…

7-आलिया भट्ट

Instagram

आलिया भट्ट का जन्म 1993 में मुंबई में महाराष्ट्र में हुआ था। इनके पिता मशहूर फिल्म निर्देशक महेश भट्ट है। इन्होंने स्कूल की पढ़ाई मुंबई से पूरी की उसके बाद उन्होंने पढ़ाई से ब्रेक ले लिया ।इन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि इनकी इच्छा बचपन से ही एक्टिंग करने की थी।1999 में इनकी पहली फिल्म संघर्ष थी ।इस मूवी में इन्होंने एक छोटे बच्ची का किरदार निभाया था। उसके बाद 2012 में इनकी पहली मुख्य किरदार वाली फिल्म “स्टूडेंट ऑफ द ईयर” आई जो बहुत ज्यादा सफल रही। इसके बाद इन्होंने कई फिल्में की जैसे- टू स्टेट्स, डियर जिंदगी, राज़ी जैसे कई बड़ी फिल्मों में काम किया ।इसके पश्चात यह काफी चर्चे में रही। उनके कुल कमाई लगभग 76 करोड़ है यह एक फिल्म के लिए लगभग 4 से 5 करोड़ों रुपए चार्ज करती हैं।

8-सोनम कपूर

Instagram

सोनम कपूर का जन्म1985 में मुंबई में हुआ था। यह बॉलीवुड सुपर स्टार अनिल जी की बेटी हैं। यह अपने फिल्मों के साथ साथ फैशन को लेकर भी काफी चर्चा में बनी रहती हैं ।इन्होंने अपनी पढ़ाई मुंबई और सिंगापुर से पूरी की थी । 2007 में सांवरिया मूवी से बॉलीवुड में डेब्यू करके इंट्री ली। डेब्यू बाद में सोनम बॉलीवुड में लगातार चर्चाओं में बनी रही । इन्होंने कई प्रमुख फिल्में जैसे raanjhanaa, neerja, khoobsurat, veere di wedding जैसी सफल फिल्मों में काम किया ।उनकी शादी आनंद आहूजा के साथ में हुई थी। उसके बाद भी यह बॉलीवुड में लगातार काम करती रही। इनकी कुल कमाई लगभग 75 करोड़ है। एक फिल्म के लिए यह लगभग 6 से 7 करोड रुपए लेती हैं।

Also Read…

9-श्रुति हसन

उनका जन्म 1986 में चेन्नई में हुआ था। इनके पिता का नाम कमल हसन है तथा इनकी माता सारिका ठाकुर है। श्रुति हसन ने अपनी पढ़ाई चेन्नई से की और ग्रेजुएशन डिग्री मुंबई से प्राप्त की। इसके पश्चात एक्टिंग तो इनको विरासत में ही मिली है ।तथा बॉलीवुड में श्रुति हसन टॉप की हीरोइनों के सूची में शामिल तो नहीं है। लेकिन साउथ फिल्म इंडस्ट्री में उनकी काफी डिमांड पड़ती है ।इनके पिता कमल हसन साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार हैं। इसी कारण से उनका एक्टिंग की ओर ज्यादा फोकस रहा है। श्रुति हसन की पहली फिल्म चाची 420 है ।जिसमें उन्होंने एक छोटी सी बच्ची का किरदार निभाया था। लीड एक्ट्रेस के तौर पर श्रुति हसन ने इमरान खान के साथ Luck फिल्म में डेब्यू किया ।2011 में तेलुगु फिल्म Anaganaga O Dheerudu की।इसके बाद भी श्रुति हसन ने कई फिल्मों में लीड रोल किया ।यह एक्टिंग के साथ में सिंगिंग भी करना काफी पसंद करती है।इनकी कुल कमाई लगभग 65 करोड़ है ।एक फिल्म के लिए श्रुति हसन लगभग 7 से 8 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं।

10-परिणीति चोपड़ा

Instagram

परिणीति चोपड़ा जी का जन्म अंबाला हरियाणा में 1988 में हुआ था। इनके पिता पवन चोपड़ा और इनकी मां रीना चोपड़ा है।अपनी पढ़ाई अंबाला से करने के बाद या लंदन चली गई। और वहां बिजनेस इकोनॉमिक्स और फाइनेंस में triple honours degree प्राप्त किया ।2009 में public relation consultant के तौर पर यशराज फिल्म में काम करना शुरू किया। 2011 में इन्होंने एक्टिंग डेब्यू किया। उनकी पहली फिल्म “लेडीज वर्सेस रिकी बहल” थी तथा यह डेब्यू फिल्म सफल रही लेडीज वर्सेस रिकी बहल के लिए इनको बेस्ट डेब्यू एक्टर फिल्म फेयर अवार्ड भी मिला। इसके बाद की फिल्में इश्कजादे, शुद्ध देसी रोमांस ,दावत ए इश्क, हंसी तो फंसी रिलीज हुई। परंतु इसके पश्चात इन्होंने कुछ सालों का ब्रेक लिया। और उसके पश्चात की कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं रही।इनकी कुल संपत्ति लगभग 60 करोड़ है ।यह चार से पांच कंपनी की ब्रांड एंबेसडर भी रह चुकी हैं। एक फिल्म का परिणीति चोपड़ा लगभग 3 से 4 करोड़ लेती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bollywood के Top 10 अभिनेता, जानिए इनकी कुल संपत्ति

1. शाहरुख खान शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 में हुआ था ।यह एक भारतीय अभिनेता है। यह अक्सर मीडिया की सुर्खियों में बने...

Gstr 4 का एनुअल रिटर्न फाइल कैसे करें, जानिए स्टेप to स्टेप…

नमस्कार दोस्तों fblogging.com में आपका स्वागत है. मैं पिछले कुछ महीनों से tally और GST and tax के बारे में आर्टिकल के माध्यम से...

दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति…..

विश्व की जानी-मानी पत्रिका Forbes हर क्षेत्र के अमीर लोगों की सूची जारी करती है। यह सूची कंपनियों के कारोबार की कमाई के आधार...

Bollywood की 10 सबसे अमीर actress, जो करती सबके दिलो पर राज

आजकल के समय में india की फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड के नाम से जानी जाती है। तथा यह आजकल के youth के दिलो-दिमाग में छाई...